भास्कर इंटरव्यू: प्रोड्यूसर विजय किर्गुंदर बोले- KGF-2 के लिए नॉर्थ और साउथ के 8 हजार लोगों पर सैंपल सर्वे किया

0
10


मुंबई9 घंटे पहलेलेखक: अमित कर्ण

  • कॉपी लिंक

KGF 2 ने बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया है। वह देश की दूसरी सबसे बड़ी कमाऊ फिल्म बन चुकी है। इस मामले में उसने आमिर खान की ‘दंगल’ को भी पछाड़ दिया है। दैनिक भास्कर ने खास तौर पर फिल्म के प्रोड्यूसर विजय किर्गंदुर से बात की। जानने की कोशिश की कि आखिर कैसे यह फिल्म लार्जर देन लाइफ सक्सेस हासिल कर सकी। आगे इसे और बड़ा करने की क्या तैयारियां हैं:

‘KGF’ के दूसरे पार्ट पर बड़ा दांव लगाना है, उसके पीछे क्या वजहें थीं?
हमने फिल्म के पार्ट वन की सक्सेस के बाद नॉर्थ और साउथ के कुल 8 हजार लोगों पर सैंपल सर्वे किया था। वह सर्वे इस चीज को लेकर था कि लोग ‘KGF’ या उसके किरदारों के बारे में कितना जानते हैं? संयोग से उस सैंपल सर्वे में 90 फीसदी लोगों ने फिल्म के बारे में पता होना जाहिर किया। हीरो यश के बारे में भी बताया कि वो कर्नाटक से हैं।

संयोग से ऐसे सर्वे तो चुनावों से पहले पॉलिटिकल पार्टियां अपने और विपक्षी नेताओं को लेकर करवाती हैं?
संयोग से साउथ में जिस एजेंसी ने फील्ड सर्वे किया, उसका नाम ‘राजनीति’ था। नॉर्थ में हमने एक ऑनलाइन टिकट बुक करने वाली कंपनी से टेलिफोनिक सर्वे करवाया। हमने साउथ में कर्नाटक में सर्वे नहीं करवाया, क्योंकि वहां तो लोग वाकिफ थे ही। हमने तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में तीन हजार लोगों पर सैंपल सर्वे किया। उससे हम सब इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह बेहद एंटिसिपेड मूवी होगी। चाहे जितने दिन और कितनी ही रकम क्यों न लगे, हमें कुछ बड़ा क्रिएट करना ही है?

कुछ चेंजेज के साथ इसे ग्रैंड स्केल पर बनाया। म्यूजिक अच्छा करने की कोशिश की। यंगर जेनरेशन को अट्रैक्ट करने की कोशिश की। हमारी एक्सपेक्टेशन काफी हाई थी। कोई भी पे करने को राजी नहीं था। हमने जुआ खेला

KGF के दूसरे पार्ट में बजट कितना रहा?
फिल्म का प्रोडक्शन बजट तो 200 करोड़ का था। हमने ये किया कि हीरो और फिल्म के बाकी स्टेकहोल्डर के साथ प्रॉफिट शेयरिंग कर लिया। हमने सबको फिल्म के सफल होने पर प्रॉफिट शेयर करने का मॉडल शेयर किया। ताकि हर कोई खुश रहे।

फिल्म मैसिव हिट है तो इसका पार्ट थ्री कब आएगा? दो या तीन सालों बाद?
डायरेक्टर प्रशांत नील फिलहाल तो ‘सालार’ पर बिजी हैं। उसकी भी 30 से 35 फीसदी शूटिंग पूरी हो चुकी है। अगला शेड्यूल अगले वीक से शुरू हो रहा है। इस साल अक्टूबर-नवंबर तक उसे भी कंप्लीट करने की तैयारी है। तो अक्टूबर बाद से हम ‘KGF3’ की शूट शुरू करने वाले हैं। हम उसे साल 2024 में ही रिलीज प्लान कर रहें हैं।

सारे सीक्वल में रॉकी भाई का रोल यश ही प्ले करेंगे? या कोई और एक्टर भी आ सकते हैं?
आगे चलकर हम फ्रेंचाइजी को मार्वल यूनिवर्स के तौर पर डेवलप करने वाले हैं। हम अलग अलग फिल्मों से रोचक किरदारों को साथ लाकर ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ जैसी यूनिवर्स क्रिएट करना चाहते हैं। जैसा ‘स्पाइडरमैन: होमकमिंग’ में हुआ। या फिर ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ में। ताकि हम इजली ज्यादा से ज्यादा ऑडिएंसेज तक पहुंच सके।

खबरें और भी हैं…



Source link