मोटरसाइकिल बंद होने के बाद भी आती है आवाज, तुरंत करिए चैक, कहीं ये तो नहीं कारण

0
18


हाइलाइट्स

बाइक के साइलेंसर में कैटेलिटिक कनवर्टर का इस्तेमाल होता है इसी से आवाज आती है.
हानिकारक पदार्थ गाड़ी से बाहर निकल कर वातावरण को दूषित ना करें इसमें ये काम आता है.
इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है इसकी वजह से बाइक की कीमत थोड़ी सी ज्यादा बढ़ जाती है.

पुराने समय की बाइक्स को लगातार कई किलोमीटर तक चलाने के बावजूद भी इसे बंद करने के बाद आवाज नहीं आती है. वहीं दूसरी तरफ आज के समय में bs4 और bs6 मानकों के साथ आने वाली बाइक से लंबी दूरी की यात्रा करने के बाद जब इसे रोकते हैं तब इसमें से अलग अलग तरह की आवाजें आती है. आमतौर पर इंजन बंद होने के बाद ही लोगों को यह आवाज सुनाई पड़ती है. इसे टिक टिक या टक टक की भी कह सकते हैं. 

क्या आपको पता है कि आखिर इस तरह की आवाजें इंजन बंद करने के बाद ही क्यों आती है. क्या इसकी वजह से गाड़ी के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके फायदे और नुकसान से परिचित रहना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने से पहले सावधान! गलती करने पर लगेगा ₹2,000 का जुर्माना

इंजन नहीं साइलेंसर से आती है आवाजें
बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात की जानकारी है कि यह आवाज इंजन नहीं बल्कि साइलेंसर से आती है. आमतौर पर यह लंबी दूरी की यात्रा करने के बाद ही जब रुकते हैं तब यह आवाज आती है. दरअसल आजकल की गाड़ियों के साइलेंसर में एक खास किस्म के कनवर्टर का इस्तेमाल होता है. यह हानिकारक हवाओं को गाड़ी से बाहर निकलने से रोकता है. सिर्फ इतना ही नहीं हाइड्रोकार्बन कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन को फिल्टर करने के भी यह काम आता है. 

इस वजह से आती है आवाज
बाइक्स के अंदर से कैटेलिटिक कनवर्टर के कारण आवाज आती है. इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. इसकी वजह से bs6 की गाड़ियां महंगी हो गई है. साइलेंसर के अंदर इसे लगाते हैं. जाली के रूप में छोटी-छोटी हनीकांब की तरह यह होता है. इसके ऊपर सोने से भी कीमती परत होती है. इसके अलावा साइलेंसर के अंदर पतली पतली बहुत सारी पाइप होती है. इसकी वजह से गाड़ी के अंदर से चलाते समय आवाज नहीं आती है. यह हवा हानिकारक हवा को साफ करने के साथ ही इसे वातावरण में फैलने से रोकने का काम करता है. 

यह भी पढ़ें : इस मेड इन इंडिया Electric SUV में सिंगल चार्ज पर करें दिल्ली से शिमला नॉनस्टॉप सफर, जानें कीमत और फीचर्स

गाड़ी बंद होने पर सिकुड़ने लगती है कैटेलिटिक कनवर्टर
जब गाड़ी चलाते हैं उस समय इसे गर्म होने की वजह से कैटेलिटिक कनवर्टर साइलेंसर के अंदर ही फैल जाती है. इसके साथ ही जब गाड़ी के इंजन को बंद कर देते हैं तब यह ठंडा होकर धीरे-धीरे सिकुड़ना शुरु कर देती है. इसी वजह से बाइक के अंदर से टकटक या टिक टिक की आवाजें आती है. अगर आपकी गाड़ी से भी इस तरह की आवाजें आ रही हो तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. Bs4 और bs6 बाइक्स में ये आम बात है.

Tags: Automobile, Bike news, Car Bike News



Source link