मोबाइल से जल्दी चार्ज हो जाती है ये इलेक्ट्रिक कार, एक बार में पहुंच जाएंगे दिल्ली से मनाली

0
36


हाइलाइट्स

BMW कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में BMW i4 लॉन्च किया है
इससे पहले भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू कंपनी iX लॉन्च कर चुकी है
यह कार स्मार्टफोन से भी ज्यादा तेज चार्ज हो जाती है, इसकी रेंज 590 किलोमीटर है

नई दिल्ली: जिस तरह से दिन-प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं. इसी को देखते हुए टाटा महिंद्रा और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियां एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कार मार्केट में उतार रही हैं. इसी बीच बीएमडब्ल्यू ने मार्केट में हाल ही में एक बिल्कुल नई BMW i4 इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है. इसकी खास बात यह है कि इसे फास्ट चार्जर की मदद से सिर्फ 15 मिनट में ही फुल चार्ज किया जा सकता है.

बीएमडब्ल्यू की यह कार एक बार चार्ज करने पर 590 किलोमीटर तक चलती है. स्पीड और मजबूती के मामले में भी यह कार किसी पेट्रोल और डीजल पर चलने वाली कार से कम नहीं है. दिल्ली से मनाली की दूसरी करीब 533 किमी है. इस लिहाज से एक बार चार्ज करने पर यह कार दिल्ली से मनाली पहुंच सकती है. हालांकि, रोड की कंडीशन पर भी निर्भर करेगा.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड की सस्ती बाइक ने मचाया धमाल, एक महीने में बिक्री का रिकॉर्ड बनाया

कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार 
बीएमडब्ल्यू की भारत में यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है, कंपनी ने इससे पहले भारतीय बाजार में BMW iX एसयूवी इलेक्ट्रिक लांच किया था. यह दो वेरिएंट में उपलब्ध है. हालांकि दोनों ही वेरिएंट में ज्यादा फर्क नहीं है. दोनों वेरिएंट की बात करें तो यह eDrive 40 और M50 xDrive है. पहली बार इस कार को दिल्ली इंडिया आर्ट फेयर में जारी किया गया था.

इतने रुपए में खरीदें बीएमडब्ल्यू की कार
बीएमडब्ल्यू की इस कार को भारतीय बाजार में 69.90 लाख रुपए की कीमत के साथ उतारा गया है. हमारे देश में लॉन्च हुई है पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान कार है. लुक और डिजाइन में यह बहुत ही शानदार है. आगे की तरफ बीच में एलईडी हेडलैंप लगी है. इस कार की लंबाई 4783 एमएम, चौड़ाई 1852 एमएम और ऊंचाई 1000 448 एमएम है. इलेक्ट्रिक कार में 2856 एमएम का व्हीलबेस है. मेश ग्रिल की जगह जिसमें बॉडी प्लेट दी गई है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक कार है.

यह भी पढ़ें: मर्सिडीज ने क्यों बताई देश में सड़क सुरक्षा नियमों को सख्ती से लागू करने की जरूरत? क्यों हर साल जान गंवाते हैं लाखों लोग?

सिर्फ 5.7 सेकेंड में पकड़ लेती है 100 की स्पीड
बीएमडब्ल्यू की कार में बहुत ही दमदार बैटरी दी गई है. eDrive40 वेरिएंट में 83.9KWH की बैटरी है. इस कार की इलेक्ट्रिक मोटर 335 बीएचपी के साथ अधिकतम 430Nm पावर उत्पन्न करने में सक्षम है. यह कार मात्र 5.7 सेकंड के भीतर जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगती है. अगर बैटरी चार्जिंग की बात करें तो यह स्मार्टफोन से भी फास्ट चार्ज हो जाती है. सोलर पैनल के कारण इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती.

Tags: Auto, Auto News, Automobile, BMW



Source link