म्यूचुअल फंड की तरफ बढ़ा निवेशकों का आकर्षण, 44 फीसदी का इजाफा; जानिए क्या है ट्रेंड

0
18


नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के चलते बाजार में आ रहे उतार-चढ़ाव के बावजूद म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश लगातार बढ़ रहा है. पिछले महीने यानी मार्च में निवेश में 44 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. खासकर, इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेशकों का पसंदीदा निवेश माध्यम बना हुआ है. बता दें कि यह लगातार 13वां महीना है जब शुद्ध निवेश बढ़ा है.

AMFI ने जारी किए आंकड़े

उद्योग संगठन एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने शुक्रवार को अपने आंकड़े जारी किए. आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुद्ध रूप से 19,705 करोड़ रुपये लगाए गए थे. जबकि जनवरी में यह आंकड़ा 14,888 करोड़ था.

ये भी पढ़ें -7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए झटका! फिटमेंट फैक्टर को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

SIP का योगदान भी बढ़ा

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. इसके बाद भी म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ा है. वहीं, मार्च में SIP का योगदान भी बढ़कर ₹12,328 करोड़ हो गया, जो फरवरी के ₹11,438 करोड़ से लगभग 8% अधिक है. मार्च 2022 में सभी कैटेगरी में निवेश आया है. इसमें 8,170 करोड़ रुपये के शुद्ध निवेश के साथ मल्टी-कैप फंड श्रेणी में सबसे ज्यादा पैसा आया. 

यहां भी बढ़ रहा निवेश 

हालांकि, डेट फंडों के लिए स्थिति थोड़ी विपरीत रही. डेट फंड से मार्च में 1.15 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी देखने को मिली. उधर, इक्विटी यानी शेयर में निवेश से जुड़ी योजनाओं में शुद्ध रूप से निवेश मार्च, 2021 से ही बढ़ रहा है. यह निवेशकों के बीच ऐसी योजनाओं को लेकर पॉजिटिव सेंटीमेंट को दर्शाता है. गौरतलब है कि इससे पहले, इन योजनाओं से जुलाई, 2020 से लेकर फरवरी, 2021 तक लगातार पैसे निकाले गए थे.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here