यूजीसी-नेट के एडमिट कार्ड जारी: 20 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच होगी परीक्षा, राजस्थान में 9 सेंटर पर होगा आयोजन

0
43


जयपुर8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान समेत देशभर में लंबे इंतजार के बाद यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस बार 20 नवंबर से 5 दिसंबर तक 2 पारियों में परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें 80 विषयों के लिए लाखों अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। वहीं, यूजीसी ने अभ्यार्थियों के एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए हैं। हालांकि बंगाली, कन्नड़, होम साइंस, हिंदी, ज्योग्राफी, साइकोलॉजी और संस्कृत की परीक्षा 15 से 23 दिसंबर के बीच आयोजित करवाई जाएगी। इनके एडमिट कार्ड फिलहाल जारी नहीं हुए हैं।

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 17 से 25 अक्टूबर से होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित कर नई डेट जारी कर दी थी। पहले ये परीक्षा 6 से 8 और 17 से 19 अक्टूबर दो फेज में होनी थी। इसके बाद इसके डेट को बढ़ा कर NTA ने इसे 17 से 25 अक्टूबर तक एक फेज में करने का निर्णय लिया गया था। जिसे स्थगित कर NTA ने परीक्षा की नई तारीख की घोषणा कर दी। जिसके तहत 20 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएंगी।

यूजीसी नेट इस बार दिसम्बर 2020 और जून 2021 क्रम की परीक्षा एक साथ करवा रहा है। पहले दिसम्बर 2020 क्रम की परीक्षा मई 2020 में होनी थी। कोरोना के चलते इसे स्थगित कर दिया था। ऐसे में NTA ने 2021 जून क्रम के लिए आवेदन मांग लिए थे। अब दोनों क्रम के लिए एक ही परीक्षा होगी। बता दें की पहले ये परीक्षा 2 मई को होनी थी। लेकिन कोरोना के चलते परीक्षा स्थगित की गई थी। लेकिन अब एक बार फिर दूसरी प्रतियोगी परीक्षा के चलते इसमें बदलाव किया गया है।

राजस्थान में 9 सेंटर
यूजीसी-नेट की पिछली परीक्षा सितम्बर 2020 में हुई थी। उसके बाद से सालभर से ज्यादा समय बीत चुका है। मगर परीक्षा नहीं हुई है। इस बार 81 विषयों में यूजीसी-नेट परीक्षा होनी है। राजस्थान से भी हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। राजस्थान में 9 सेंटर्स पर यह परीक्षा होनी है। इनमें जयपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, सीकर, उदयपुर, श्रीगंगानगर शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here