राजस्थान के 15 लाख अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर: VDO परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी किया आदेश

0
134



  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • There Will Be No Negative Marking In Rural Development Officer Recruitment Exam, Rajasthan Staff Selection Board Has Issued Order

जयपुरएक घंटा पहले

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश के 25 जिलों में 3 हजार 896 पदों पर ग्राम विकास अधिकारी (VDO) भर्ती परीक्षा 27 व 28 दिसंबर को होगी। इस परीक्षा में प्रदेश के 14 लाख 92 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। लेकिन पहली बार ग्रामीण विकास अधिकारी के लेवल फर्स्ट में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सोमवार रात राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इसके आदेश जारी किए है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ग्रामीण विकास अधिकारी की एक लेवल फर्स्ट पेपर की कट ऑफ ज्यादा जा सकती है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं। होम पर दिए गए RSMSSB Village Development Officer 2021 के लिंक पर क्लिक करें। यहां मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें। एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। अब उसे डाउनलोड करें।

अभ्यर्थियों के लिए ये गाइडलाइन
ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैल्कुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

25 जिलों में होगी परीक्षा
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2021 में भी पटवार परीक्षा की तरह चार चरण होंगे। इस दौरान पेपर लीक को लेकर संवेदनशील माने जाने वाले प्रदेश के बाड़मेर, चूरू, धौलपुर, जैसलमेर, जालोर, करौली और प्रतापगढ़ में एक भी केंद्र नहीं बनाया गया है। ग्रामीण विकास अधिकारी की परीक्षा प्रदेश के 25 जिलों में ही होगी। जबकि इससे पहले पटवारी भर्ती परीक्षा 23 जिलों में हुई थी। उस वक्त 10 जिलों को परीक्षा से बाहर रखा गया था। इस बार चयन बोर्ड ने 3 जिलों को शामिल करते हुए उन्हें ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा का केंद्र बनाया है। अब सीकर, झुंझुनूं और पाली में भी परीक्षा होगी। पटवारी भर्ती परीक्षा इन जिलों नहीं हुई थी।

जयपुर में सबसे ज्यादा 228 केंद्र
इस परीक्षा में सबसे अधिक परीक्षा केंद्र जयपुर में 228 होंगे। इन केंद्रों पर प्रत्येक चरण में 84 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। वहीं सबसे कम 6 परीक्षा केंद्र झुंझनूं में होंगे। यहां केवल 2 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसके साथ ही सीकर में 11 केंद्रों पर 3 हजार और पाली में 15 केंद्रों पर 5 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link