राजस्थान यूनिवर्सिटी में 30 जुलाई तक होंगे एडमिशन: 4 अगस्त को जारी होगी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट, CBSE स्टूडेंट्स के लिए तीसरी बार बढ़ी एडमिशन की तारीख

0
12



जयपुर3 मिनट पहले

राजस्थान यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो)

CBSE 12th का रिजल्ट जारी होने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी ने एडमिशन की तारीख को 7 दिन आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में अब राजस्थान यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े चार संघटक कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स 30 जुलाई तक एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए स्टूडेंटन्स 24 जुलाई की जगह अब 27 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे।

दरअसल, राजस्थान यूनिवर्सिटी में 24 जून से अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिसके तहत स्टूडेंट्स महारानी कॉलेज, महाराजा कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में बीए, बीकॉम, बीएससी पासकोर्स/ऑनर्स कोर्स के साथ ही सर्टिफिकेट कोर्स/ डिप्लोमा, बीसीए, बीबीए, बीपीए में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते थे। लेकिन CBSE रिजल्ट में देरी की वजह से अब तक सिर्फ RBSE के स्टूडेंट्स ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर पाए थे। ऐसे में अब यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा तीसरी बार CBSE के स्टूडेंट्स को राहत दी गई है।

यूनिवर्सिटी की प्रवेश समिति के संयोजक प्रो. एसएल शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 23 जुलाई ही निर्धारित की गई थी। लेकिन CBSE बोर्ड के स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए वक्त मिल सके। इसलिए अब एडमिशन की लास्ट डेट को 30 जुलाई तक बढ़ाया गया है।शर्मा ने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय के सभी संघटक महाविद्यालयों में 4 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी।

इसके बाद 5 अगस्त से 8 अगस्त के दौरान प्रवेश सूची में स्थान पाने वाले छात्रों के दस्तावेजों की जांच और 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच ऑनलाइन फीस जमा करवाई जा सकेगी। इसके बाद 18 अगस्त को प्रवेश की दूसरी सूची संबंधित महाविद्यालयों की ओर से जारी की जाएगी।

खबरें और भी हैं…



Source link