रात में सोने से पहले करें इन 3 चीजों का सेवन, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, मोटापा दूर भाग जाएगा

0
19


Weight loss tips: अधिक वजन वाले लोगों के लिए मोटापा कम करना एक बड़ी चुनौती होती है. वजन कम करने के लिए कई बार वे काफी जतन करते हैं, बावजूद इसके वजन कम होने का नाम नहीं लेता. ऐसे में तीन ऐसी चीजें हैं, जिनकी आप मदद ले सकते हैं. ये वजन घटाने में हेल्प करती हैं. पुदीना और दालचीनी, हल्दी दूध के सेवन से आप वजन घटा सकते हैं. आइए इनके सेवन का सही तरीका जान लेते हैं.

पेट की चर्बी बढ़ने के सामान्य कारण

  • ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करना
  • खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना
  • कम नींद लेना और तली भुनी चीजें खाना
  • शराब पीने और धूम्रपान करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ती है

वजन घटाने के लिए सोने से पहले इन 3 चीजों का सेवन करें

पुदीना से कम होगा वजन
पुदीना (Mint) पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. आप रोज पुदीना का सेवन कर सकते हैं. आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं या फिर पुदीने की चटनी या रायता बनाकर भी ले सकते हैं. इसके अलावा रात को कुछ चीजों का सेवन कर भी आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं.

दालचीनी की चाय (cinnamon tea in weight loss)
दालचीनी आमतौर पर अपने चयापचय बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है. यह वसा जलाने में भी मदद करता है और वजन घटाने में भी यह मददगार है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सोने से पहले इसकी चाय वजन घटाने में मदद कर सकती है.

हल्दी और दूध (turmeric and milk in weight loss)
वजन कम करने के लिए रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध लें. यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है. हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

बॉडी में कम हुआ ये विटामिन तो झड़ जाते हैं बाल, हड्डियों का बनने लगता है चूरमा, तुरंत खाना शुरू कर दें ये चीजें

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link