रोहित के हाथों में इन 2 क्रिकेटर्स का भाग्य! खत्म होने से बचा सकते हैं वनडे करियर

0
87


नई दिल्ली: भारत ने देश और दुनिया को कई खिलाड़ी दिए हैं. अब टीम इंडिया के वनडे टीम की कमान धमाकेदार बल्लेबाज रोहित शर्मा के हाथों में है. नए कप्तान के आने से टीम में कई बदलाव होने तय हैं. कई खिलाड़ी ऐसे हैं पिछले कई सालों में विराट कोहली की कप्तानी में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. ऐसे में रोहित शर्मा इन्हें टीम में मौका देकर इनके करियर के डूबते जहाज को बचा सकते हैं. इन प्लेयर्स को साउथ अफ्रीका दौरे पर शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में. 

खतरे में इस खिलाड़ी का करियर 

टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले जादुई स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) काफी दिनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. उनकी गेंदों में वो धार नजर नहीं आ रही है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. विपक्षी बल्लेबाज उनकी गेंदों पर जमकर रन बना रहे हैं. इस घातक गेंदबाज को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी जगह नहीं मिली थी. कुलदीप को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखाया गया था. वो काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ी शामिल हो गए हैं. राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती जैसे स्पिनरों ने अपने दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई है. 

कुलदीप का करियर

कुलदीप यादव ने 22 टी20 मैचों में 41 विकेट लिये हैं. उन्होंने 45 आईपीएल मुकाबले भी खेले हैं जिनमें उनके 40 विकेट हैं. कुलदीप का वनडे करियर भी शानदार रहा है. उन्होंने 65 वनडे में 107 विकेट झटके हैं. ये आंकड़े कुलदीप यादव की प्रतिभा का आकलन करने के लिये पर्याप्त हैं. टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 8 से कम है.  

बचा सकते हैं अपने साथी का करियर 

शिखर धवन काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. वह बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनके लिए रन बनाना ऐसा हो गया है जैसे लोहे के चने चबाना. वह 36 साल के हो चुके हैं उनकी उम्र का असर उनके फॉर्म पर भी दिखता है. इस उम्र में आकर कई खिलाड़ी रिटायरमेंट ले लेते हैं. उनकी बल्लेबाजी में वो धार नजर नहीं आ रही है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. धवन को टी20 वर्ल्ड कप में भी जगह नहीं मिली थी और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखाया गया था. ऐसे में उनके करियर पर पावरब्रेक लगते हुए नजर आ रहे हैं. 

रोहित देंगे मौका? 

अभी साउथ अफ्रीका के लिए वनडे टूर का ऐलान नहीं हुआ ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है. धवन का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका के खिलाफ हमेशा ही अच्छा रहा है. वह वहां फॉर्म में लौटकर बल्ले से कमाल दिखा सकते हैं. रोहित और शिखर ने ओपनिंग कर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. वहीं, कुलदीप अगर लय में आ जाएं तो ये भारत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा.  





Source link