रोहित-विराट नहीं, अब क्रिकेट की दुनिया पर छाया ये पाकिस्तानी बल्लेबाज; बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
54


नई दिल्ली: भारत (India) के साथ ही पाकिस्तान (Pakistan) में भी क्रिकेट को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है. भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में रन बनाए हैं, लेकिन अब क्रिकेट की दुनिया पर एक पाकिस्तान का बल्लेबाज छा गया है. उसने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने बनाया रिकॉर्ड

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच कराची में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने क्लासिक पारी खेलते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. हालांकि बाबर आजम (Babar Azam) दोहरा शतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 196 रन बनाए, अगर वह दोहरा शतक लगा देते तो ये उनका पहला दोहरा शतक होता. बाबर ने 425 गेंदों पर 196 रनों की करियर की बेस्ट पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 21 चौके और एक छक्का लगाया. बाबर दुनिया के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने एक टेस्ट की चौथी पारी में 190 से ज्यादा रन बनाए हैं. ये कारनामा अभी तक रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं कर पाए हैं. 

क्रीज पर बिताया सबसे ज्यादा समय 

बाबर आजम पाकिस्तान की तरफ से चौथी पारी में सबसे ज्यादा समय तक क्रीज पर टिकने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. बाबर को नाथन लियोन ने मार्नस लाबुशैन के हाथों कैच कराया. वह 607 मिनट तक क्रीज पर जमे रहे. उनकी वजह से ही पाकिस्तान मैच ड्रॉ करने में सफल रहा. बाबर आजम ने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए. उनकी मैराथन पारी देखकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पस्त दिखे. 

बाबर-रिजवान ने कराया मैच ड्रॉ

24 सालों के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम पाकिस्तान के दौरे पर आई है. इससे पहले रावलपिंडी में खेले गए मैच की आलोचना हुई थी, क्योंकि वहां डेड पिच थी. बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान की तरफ से शानदार शतक लगाए, उनकी वजह से पाकिस्तान टीम मैच ड्रॉ करवाने में सफल रही. रिजवाने ने 104 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 556 रन बनाए, जिसके जबाव में पाकिस्तानी टीम 148 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. वहीं, मैच के आखिरी दिन पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए हिमालय जितना बड़ा स्कोर चेस करना था और ऑस्ट्रेलिया टीम को 7 विकेट चाहिए थे, लेकिन ऐसा हो ना सका और मैच ड्रॉ पर छूट गया.

चौथी पारी में चमके पाकिस्तानी बल्लेबाज

मैच की चौथी पारी में 23 वें ओवर तक कंगारू टीम ने पाकिस्तान के दो विकेट भी गिरा दिए थे. इसके बाद बाबर आजम और अबदुल्लाह शफीक ने बेहतरीन साझेदारी की. इन दोनों ने मिलकर 228 रन की साझेदारी की और पाकिस्तान को मैच में वापस ले आए. शफीक ने 305 गेंदों में 96 और बाबर ने 425 गेंदों में 196 रन बनाए. इन दोनों के अलावा रिजवान ने भी शानदार शतक लगाया और अंत तक रुककर अपनी टीम को हार से बचाया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौथी पारी में तीन नई गेंदों से गेंदबाजी की इसके बावजूद पाकिस्तानी टीम को नहीं आउट कर पाए.





Source link