लोगों को पसंद आ रहा आसमान का रास्ता, सिर्फ नवंबर में ही इतने करोड़ यात्रियों ने किया हवाई सफर

0
19


Air Passenger Traffic in India: कोरोना काल के बाद से हर क्षेत्र में बेहतरी देखने को मिली रही है. इस क्रम में घरेलू हवाई यात्रा की बात करें तो यहां भी हालात पहले से बेहतर दिख रहे हैं. घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या नवंबर में 11 प्रतिशत बढ़कर 116 लाख पर पहुंच गई है. वहीं, पिछले साल नवंबर में ये संख्या इस साल के तुलना में कम थी. आइये आपको बताते हैं घरेलू हवाई यात्रा में क्या अच्छे बदलाव देखने को मिल रहे हैं.

देश में घरेलू उड़ानों के यात्रियों की संख्या नवंबर में एक साल पहले की तुलना में 11.06 प्रतिशत बढ़कर 116 लाख पर पहुंच गई. नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) के ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. नवंबर, 2021 में 105.16 लाख लोगों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की थी. वहीं नवंबर, 2022 में घरेलू उड़ानों के यात्रियों की कुल संख्या 116.79 लाख रही. अक्टूबर के महीने में यह संख्या 114.07 लाख थी.

कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ नागर विमानन क्षेत्र अब पुनरुद्धार की राह पर है. अब हर दिन करीब चार लाख लोग घरेलू हवाई यात्रा कर रहे हैं. नवंबर में घरेलू हवाई यातायात में इंडिगो की हिस्सेदारी 55.7 प्रतिशत रही. इस महीने में इंडिगो से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 65.01 लाख रही.

नवंबर में एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 9.1 प्रतिशत रही. वहीं एयरएशिया इंडिया की 7.6 प्रतिशत और गो फर्स्ट एवं स्पाइसजेट दोनों की बाजार हिस्सेदारी 7.5-7.5 प्रतिशत रही.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link