विंटर में घर पर बनाएं गुलाब के फूलों का मिक्सचर, जानें इसके अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट्स

0
22


Rose Flower Eating Benefits: गुलाब के फूल दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं. इसकी खुशबू हर किसी को मनमोहित कर देती है. गुलाब के फूल केवल सजावट या पूजा आदि में ही नहीं इस्तेमाल होते हैं बल्कि इसका उपयोग शरीर की सुंदरता और फिटनेस के लिए भी किया जाता है. गुलाब के फूलों का उपयोग कई औषधियों को बनाने में भी किया जाता है. सर्दियों के मौसम में स्किन, डायजेशन और दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं को जल्द ठीक करने में गुलाब के फूल बहुत असरदार होते हैं. इस फूल की पत्तियों को कभी अर्क के रूप में उपयोग किया जाता है तो कभी छाया में सुखाकर. ब्यूटी टिप्स में गुलाब के फूल से तैयार गुलाबजल त्वचा, बाल और आंख को ठीक रखने में मददगार होता है. सर्दी के मौसम में गुलाब के फूल से तैयार जल और कई तरह के चूर्ण, मिठाई उपयोग में लाए जाते हैं.

आज हम आपको एक खास मिक्सचर की रेसिपी बताएंगे, जिसे गुलाब के साथ अन्य स्वादिष्ट चीजें मिलाकर तैयार किया जाता है. सर्दियों में इस मिक्सचर के नियमित सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. यह एक आयुर्वेदिक मिक्सचर है जिसे आप बिना किसी चिंता के सेवन कर सकते हैं. आइए, जानें इसे बनाने की विधि…

गुलाब मिक्सचर बनाने के लिए सामग्री
20 देसी गुलाब, आधा कप सौंफ,  2 चम्मच मुलेठी पाउडर, 5 पान के पत्ते, आधा कप किशमिश, 20 हरी इलायची, 20 छुआरे, आधा कप सफेद या काले तिल, 3 चम्मच जीरा पाउडर, 3 चम्मच धनिया पाउडर, आधा कप अलसी के बीज, 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 2 चम्मच मिश्री, 5 चम्मच शहद. अब गुलाब मिक्सचर बनाने के लिए सभी चीजों को साफ और अलग करके रखे लें. फिर इन सभी को एक साथ क्रश करके मिला लें. 

गुलाब मिक्चर खाने के फायदे

1. सर्दी-जुकाम की समस्या में गुलाब के फूलों से तैयार किया गया ये मिक्सचर आप खा सकते हैं. सर्दियों में अगर आपको बार-बार कोल्ड हो जाता है तो इस मिक्सचर से फायदा मिलेगा.

2. इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए यह मिक्सचर बहुत लाभकारी होता है. इसे तैयार करने में जितने भी इंग्रीडिऐंट्स उपयोग में लाए गए हैं, ये सभी अपने आप में आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं. गुलाब मिक्सचर के सेवन से आपको नींद ना आने की समस्या में राहत मिलेगी.  

3. एसिडिटी की प्रॉब्लम में बहुत जल्दी आराम मिलता है.

4. ये मिक्सचर टेंशन से बहुत जल्दी राहत देता है. 

5. हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और  हॉर्मोन्स की समस्याओं से परेशान लोग इसका नियमित सेवन करें. 

6. ठंडियों में पेट में गैस बनना, पेट फूलना, मुंह से दुर्गंध आना जैसी समस्याओं से अगर आप परेशान रहते हैं, तो गुलाब मिक्सचर आपके लिए माउथ फ्रेशनर और डायजेशन बूस्टर की तरह काम कर सकता है.

डायजेशन में मददगार है गुलाब मिक्सचर 

देसी तरीके से तैयार किया गया ये गुलाब मिक्सचर आप भोजन के बाद डायजेशन बेहतर करने के लिए खा सकते हैं. खाने के बाद इसे खाने से मुंह का स्वाद भी बदलता है और रिफ्रेशमेंट फील होता है. हल्की भूख लगने पर आप 2 से 3 चम्मच इस मिक्सचर का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग होती है, तो इसे खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link