विज्ञापन से किया गुमराह! Xiaomi पर चीन में लगा जुर्माना

0
51


Xiaomi ने जब स्‍मार्टफोन मार्केट में शुरुआत की थी, तब उसके विज्ञापनों की तादात बहुत ज्‍यादा नहीं थी।  शाओमी की डिवाइस जुबानी सुर्खियां बटोरती थीं। अब कंपनी अपनी डिवाइसेज का जमकर प्रचार करती है। इन्‍हीं विज्ञापनों में से एक की वजह से उस पर पेनल्‍टी लगी है। Xiaomi पर उसके देश यानी चीन में झूठे विज्ञापन के लिए 20,000 युआन (लगभग 2,35,670 रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना चीनी सरकार के मार्केट सुपरविजन डिपार्टमेंट ने लगाया है। आरोप है कि शाओमी ने पीपुल्‍स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विज्ञापन कानून का उल्‍लंघन किया है। 

ITHome की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने पिछले साल Tmall पर Redmi K30 5G के बैनर ऐड में गलती की थी। प्रमोशनल इमेज में कहा था कि स्‍मार्टफोन में ‘सैमसंग AMOLED डिस्प्ले’ फीचर है, जबकि हकीकत में यह स्‍मार्टफोन LCD पैनल को सपोर्ट करता है। ऐसा लगता है कि बैनर ऐड के इन-चार्ज ने ऐड की फाइनल इमेज को क्रॉस चेक नहीं किया। जिसने भी यह गलती की, शायद उसे Redmi K30 Pro 5G के स्‍पेसिफ‍िकेशंस की वजह से कन्‍फ्यूजन रहा होगा। 

बात करें कंपनी की अप‍कमिंग डिवाइस की, तो Xiaomi 12 सीरीज कंपनी की आगामी फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज होगी। इसकी लॉन्च तारीख कई बार लीक्स का हिस्सा बन चुकी है। अब खुद कंपनी ने लॉन्च तारीख से पर्दा उठा दिया है। शाओमी 12 सीरीज चीनी मार्केट में आगामी 28 दिसंबर को लॉन्च की जाएगी। फिलहाल, यह साफ नहीं है कि इस सीरीज के तहत कौन-कौन से स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे। माना जा रहा है कि Xiaomi 12 सीरीज में Xiaomi 12, Xiaomi 12X, Xiaomi 12 Pro और Xiaomi 12 Ultra स्मार्टफोन शामिल हो सकते हैं।

कंपनी ने चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो पर एक पोस्टर शेयर किया है। जानकारी दी गई है कि फ्लैगशिप Xiaomi 12 सीरीज चीनी मार्केट में 28 दिसंबर को लॉन्च की जाने वाली है। पोस्टर से यह साफ नहीं है कि 28 दिसंबर को कंपनी शाओमी 12 सीरीज के तहत कितने व कौन-से स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है। हालांकि, शाओमी एग्जिक्यूटिव्स ने अपने वीवो हैंडल्स के जरिए संकेत दिए हैं कि कंपनी इस दिन कम से कम तीन स्मार्टफोन शाओमी 12 सीरीज के तहत पेश कर सकती है।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here