विराट कोहली को क्यों कप्तानी से हटाया गया? BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का बड़ा खुलासा

0
87


नई दिल्ली: बीसीसीआई ने वनडे टीम के लिए नए कप्तान की घोषणा कर दी है. विराट कोहली को हटाकर विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया है. अब बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी क्यों ली गई है. आइए जानते हैं वो वजह. 

गांगुली ने किया खुलासा 

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पीटीआई से कहा, ‘हमने विराट से अनुरोध किया था कि टी20 कप्तान के तौर पर पद से नहीं हटें लेकिन वह इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे. इसलिए चयनकर्ताओं को लगा कि वे सफेद गेंद के प्रारूप में दो सफेद गेंद के कप्तान नहीं रख सकते. इससे कप्तानी बहुत अधिक हो जाती.’ आगे उन्होंने कहा कि कोहली से इस संबंध में बात की गई थी और उन्होंने इस फैसले को स्वीकार कर लिया है. गांगुली ने कहा कि चयनकर्ताओं को लगा कि सफेद गेंद के प्रारूप में कई कप्तानों से उलझन हो जाएगी इसलिये चेतन शर्मा की अगुआई वाली समिति ने सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि एक ही कप्तान रहे और इस तरह इस रिजल्ट पर पहुंचा गया कि रोहित वनडे टीम की और विराट टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी करें. 

रोहित बने वनडे टीम के कप्तान 

रोहित को परमानेंट वनडे टीम का कप्तान बना दिया गया है. रोहित वनडे कप्तान के तौर पर कैसा करेंगे. इस पर गांगुली ने कहा, ‘भविष्यवाणी करना मुश्किल काम है. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह अच्छा काम करें. गांगुली ने कहा कि इस बात का ध्यान रखा गया है कि कोहली का 95 मैचों में वनडे कप्तान के तौर पर जीत का रिकॉर्ड 70 प्रतिशत से ज्यादा का है. उन्होंने जितने भी मैचों में कप्तानी की है. वह बहुत ही अच्छे रहे, लेकिन सफेद गेंद के क्रिकेट में दो कप्तान नहीं हो सकते हैं. 

विराट ने नहीं जीती आईसीसी ट्रॉफी 

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है. कोहली की कप्तानी में भारत न 95 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 65 में टीम को जीत मिली और 27 में उसे हार झेलनी पड़ी. एक मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई भी नतीजा नहीं निकला, लेकिन वो अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जिता पाए. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान ने उन्हीं की कप्तानी टीम इंडिया को 10 विकेट से हरा दिया है. वह पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में मात खाने वाले पहले कप्तान बने. 

 

कोहली हैं शानदार बल्लेबाज 

भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार हैं. वह बहुत ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं. तीनों फॉर्मेट में 50 मैच जीतने वाले वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. उनके फैंस प्यार से उन्हें चेस मास्टर बुलाते हैं. कोहली ने भारत की तरफ से खेलते हुए 97 टेस्ट में 7801 रन, 254 वनडे 12169 रन और 95 टी20 मैचों में 3227 रन बनाए हैं. तीनों ही फॉर्मेट में उनका बैटिंग औसत 50 से ऊपर का है. 





Source link