वो क्रिकेटर जिसने मैच के बीच में ही कर ली थी शादी, फिर 2 बार ब्रायन लारा को किया आउट

0
33


नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज आंद्रे नेल का आज (15 जुलाई) 44वां जन्मदिन है. आंद्रे नेल ने साल 2004 में अपनी गर्लफ्रेंड डेने विट्ज से शादी की थी. उस दौरान साउथ अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज खेल रही थी. 

शादी के लिए नहीं मिली छुट्टी 

बता दें कि आंद्रे नेल ने अपनी शादी के लिए साउथ अफ्रीकी बोर्ड से छुट्टी नहीं ली थी. आंद्रे नेल तब बेहतरीन फॉर्म में चल रहे थे और साउथ अफ्रीकी टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ इस अहम सीरीज में आंद्रे नेल को हर हाल में खिलाना चाहती थी.

एक ही दिन में मैच भी और शादी भी 

16 जनवरी 2004 को साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में टेस्ट मैच था. जबकि आंद्रे नेल की शादी 17 जनवरी को तय थी. ऐसे में उनके सामने काफी अजीब सी स्थिति पैदा हो गई थी. आंद्रे नेल ना तो शादी को छोड़ सकते थे और ना ही मैच को छोड़ सकते थे. आंद्रे नेल को पहले मैच भी खेलना था उसके बाद अपनी शादी भी करनी थी.

फिर बनाया ये जबर्दस्त प्लान

इसके बाद आंद्रे नेल ने फैसला किया कि वह शादी भी करेंगे और क्रिकेट भी खेलेंगे. साउथ अफ्रीकी बोर्ड ने आंद्रे नेल की इस परेशानी को समझते हुए उन्हें मैदान से सीधे हेलीकॉप्टर से शादी वाली जगह भेजने का प्रबंध किया गया.

इस तरह हुई शादी 

आंद्रे नेल के लिए हेलिकॉप्टर का इंतजाम किया गया, ताकि उन्हें टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने के साथ ही मैदान से सीधे बेनोनी के चर्च ले जाया जाए, जहां उनकी शादी होनी थी. साउथ अफ्रीकी टीम ने तय यह किया कि टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल कुछ जल्दी समाप्त कर दिया जाएगा. यही हुआ और नेल वक्त से पहले ही सेंचुरियन से बेनोनी पहुंच गए और उनकी शादी हो गई. 

मैदान पर किया धमाका 

शादी के अगले दिन जब आंद्रे नेल वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर उतरे तो उन्होंने धमाका कर दिया. 18 जनवरी को शादी के बाद मैदान पर उतरे आंद्रे नेल ने वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रायन लारा को एक ही दिन में दो बार आउट कर दिया. वेस्टइंडीज की पहली पारी 301 रन पर सिमट गई. नेल ने लारा (34 रन) के विकेट समेत 3 विकेट झटके.

ब्रायन लारा का लिया विकेट

इसके बाद उसी दिन नेल एक बार फिर लारा का विकेट लेने में कामयाब रहे. फॉलोऑन पारी खेलने उतरी इंडीज की पारी में लारा (6 रन) इसी नेल के शिकार हुए द. अफ्रीका ने वह टेस्ट मैच 10 विकेट से जीतकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया. 

सुसाइड की भी कोशिश 

आंद्रे नेल शादी के बाद भी कई अफेयर को लेकर चर्चा में रहे. इस क्रिकेटर का संबंध जेलेना कुल्टियासोवा से रहा, जिससे वह लंदन में पहली बार मिले थे. तब उन्होंने जेलेना से कहा था कि वे शादीशुदा नहीं हैं. इसके अलावा नेल के दो और अफेयर रहे. जब उनकी वाइफ ने घर छोड़ा, तो वह प्रेग्नेंट थी. अक्टूबर 2010 में नेल ने सुसाइड की भी कोशिश की, लेकिन बचा लिए गए. आंद्रे नेल ने साउथ अफ्रीका के लिए 36 टेस्ट और 79 वनडे  और 2 टी-20 मैच खेले थे. एंड्रे नेल ने टेस्ट में 123 विकेट, वनडे में 106 विकेट और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 विकेट झटके हैं.





Source link