शराब के हैं शौकीन तो हो जाइए सावधान, 15 से 39 साल वालों पर खतरा ज्यादा

0
19


पल्लवी सिंह/नई दिल्लीः ‘ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज’ ने शराब पीने वाले लोगों को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है. रिसर्च के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 2 घंटे में 4-5 ड्रिंक पी लेता है, तो वो शराब का आदी है. बता दें कि ‘ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज’ ने उम्र और जेंडर के आधार पर लगभग 204 लोगों पर ये रिसर्च की है. रिसर्च में दावा किया गया है कि 15 से 39 साल के लोगों को शराब पीने पर ज्यादा खतरा होता है. 

ज्यादा शराब पीने के नुकसान
दिल की बीमारीः
शराब का ज्यादा सेवन करने से हार्ट डिजीज की संभावना सबसे ज्यादा होती है. रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दिल की बीमारी होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. अत्यधिक शराब पीने से हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है.

इंफर्टिलिटी की प्रॉब्लमः गर्भवती महिलाओं का शराब पीना उनकी सेहत के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचाता है. कई रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर गर्भवती महिलाएं शराब का सेवन करती हैं, तो मिसकैरेज, फेटल एल्कोहल सिंड्रोम डिसऑर्डर, प्रीमैच्योर डिलीवरी की समस्या हो सकती है. 

मस्तिष्क और लीवरः ज्यादा शराब पीना मस्तिष्क पर सबसे बुरा असर डालती है. ये इंसान के सोचने समझने की क्षमता को धीरे-धीरे खत्म कर देती है. ज्यादा शराब का सेवन शरीर के तापमान को स्थिर रखने में भी समस्या पैदा करता है. अगर लिवर की बात करें तो ये हानिकारक विषाक्त को तोड़ कर शरीर से बाहर निकालता है लेकिन ज्यादा शराब पीना लिवर की इन महत्वपूर्ण गतिविधियों को प्रभावित करता है. लिवर कमजोर होने पर शरीर में हानिकारक पदार्थ अपनी जगह बनाने लगते हैं. जो व्यक्ति की मौत का कारण बन सकता है. 

शराब व्यक्ति की यौन शक्ति को भी कमजोर कर देती हैः ज्यादा शराब पीने से इंसान को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो जाती है. इसकी मुख्य वजह रक्त का यौन अंगो तक सही तरह से प्रवाह न होना है. अगर ज्यादा समय तक शराब का अत्यधिक सेवन किया जाता है, तो ये समस्या व्यक्ति में स्थाई होने की आशंका बढ़ जाती है. 

शराब के साथ क्या न खाएं
अक्सर लोग शराब के साथ ड्राई फ्रूट जैसे काजू या मूंगफली खाना पसंद करते हैं. शराब के साथ इन दोनों चीजों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. दरअसल काजू और मूंगफली में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है. अगर इनको शराब के साथ लिया जाता है, तो ये शरीर पर विपरीत असर डालती है. ऑयली स्नैक्स और दूध से बने खाद्य पदार्थों को भी शराब के साथ नहीं लेना चाहिए. शराब के साथ मीठी चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि मीठा खाने से शराब का नशा दोगुना हो जाता है. मीठी चीजों को शराब के साथ लेना जहर लेने के समान माना गया है. 

शराब की लत को कैसे पहचाने
1. कोई साथी न होने पर भी अकेले शराब पीना.
2. शराब पीने के लिए हर बार कोई बहाना ढूंढना.
3. शराब पीने के लिए हर तरह का नुकसान झेल जाना, घर का सामान बेच देना, और घर वालों से शराब पीने के लिए झगड़ा करना.
4. शराब पीने के लिए कोई मना करे तो उस पर गुस्सा होना और शराब न मिलने पर हाथ पैर कांपना, उल्टी होना

शराब की लत कैसे छुड़ाएं 
शराब को छोड़ने के लिए सबसे पहले आपको दृढ़ निश्चय करना होगा की आप शराब नहीं पीएंगे. जब भी शराब की पीने की इच्छा हो एक ग्लास दूध के साथ रोटी खा लीजिए. माना जाता है कि इस प्रक्रिया से धीरे-धीरे आपका खून साफ हो जाएगा . और शराब पीने की बेचैनी कम होती जाएगी. अँगूर और चीकू का सेवन करें. रोजाना योग करें. इसके साथ ही किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह भी लें. 

अगर आप शराब के शौकीन हैं तो ध्यान दें कि शराब आपको कंट्रोल कर रही है, या फिर आपने शराब को काबू कर रखा है. कहीं शराब का लुत्फ उठाने के चक्कर में आप खुद को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं. अगर शराब आपको नुकसान पहुंचा रही है तो खुशनुमा जिंदगी के लिए शराब से दूरी बेहतर है.

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी किसी भी प्रकार की चिकित्सीय सलाह नहीं है. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.) 





Source link