शहतूत के छोटे से फल में छुपे हैं बड़े औषधीय गुण, वजन घटाने से लेकर इन चीजों में है फायदेमंद

0
10


Health Tips of Mulberry: गर्मियों में एक ऐसा फल मिलता है, जो दिखने में बिल्कुल कीड़े की तरह होता है. लेकिन जब आप उसे खाएंगे, तो उस फल का स्वाद बार-बार खाने पर मजबूर कर देगा. हम बात कर रहे हैं शहतूत की. जी हां, यह एक ऐसा फल है जो भारत में बड़ी ही आसानी से मिल सकता है. स्वाद में यह खट्टा-मीठा होता है. ज्यादातर लोग इसके सेवन के फायदे के बारे में नहीं जानते हैं. आयुर्वेद में शहतूत के कई फायदों के बारे में बताया गया है. यह किसी औषधि से कम नहीं है. आइए जानते हैं शहतूत से होने वाले फायदे के बारे में….

1. डाइजेशन में करे सुधार 
शहतूत में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को सुधारने में काफी मददगार होता है. इसके सेवन से कब्ज और पेट में ऐंठन की समस्या भी दूर हो जाती है. ऐसे में अच्छे पाचन तंत्र के लिए गर्मियों में शहतूत का सेवन जरूर करें. 

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में मददगार 
शहतूत को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके हार्ट की हेल्थ को भी बेहतर बना सकता है.

3. आंखों का रखे ख्याल
शहतूत एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह आंखों की रेटिना को होने वाले नुकसान से बचाता है. इसके साथ ही आंखों में होने वाले रोग जैसे- मोतियाबिंद से भी बचाने में कारगर साबित होता है. अगर आप भी अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपनी शहतूत का सेवन जरूर करें.

4. इम्यून सिस्टम को करे मजबूत 
शहतूत में विटामिन C के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में खनिज पाये जाते हैं, जो किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. सुबह शहतूत का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. शहतूत खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं. साथ ही यह किडनी के लिए भी बहुत लाभदायक है.

5. वजन घटाने में सहायक 
अगर आपको वजन कम करना है, तो शहतूत का सेवन करें. दरअसल शहतूत खाने से भूख कम लगती है, जिससे आप इधर-उधर की चीजें खाने से बच सकेंगे. इससे आपका वजन भी कम हो सकेगा.  

शहतूत की पत्तियां भी हैं फायदेमंद 
शहतूत के फल की तरह उसकी पत्तियों में भी औषधीय गुण होते हैं. अगर आपके शरीर में कहीं घाव हो, तो इसकी पत्तियों को पीसकर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं. इसके अलावा अगर आपको खुजली की समस्या है, तो भी शहतूत के पत्तियों का लेप लगाने से राहत मिलती है. इसके अलावा पत्तियों को पानी में उबालकर गरारा करने से गले की खराश भी दूर हो जाती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link