शादीशुदा पुरुषों के लिए कमाल कर सकती हैं ये 2 चीजें, बस ऐसे करें सेवन, मिलेंगे दमदार फायदे

0
19


men’s health tips: किशमिश और मखाना दो ऐसे फूड्स हैं, जो शादीशुदा पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाते हैं. आज इस खबर में हम आपके लिए किशमिश और मखाना पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं? इस बारे में विस्तार से बताएंगे, इसे लेकर हमने जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी से भी बातचीत की है. ये दोनों यौन स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं. वैसे तो मखाना और किशमिश के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन खासतौर पर किशमिश खून बढ़ाने में सहायक मानी जाती है, जबकि मखाना वजन घटाने में मदद करता है. दूध के साथ मखाने का सेवन कर सकते हैं.

2. पुरुषों की सेहत के लिए कैसे लाभकारी है मखाना?

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मखाना हमारी सेहत को बढ़िया रखता है. ये पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. यह एक आयुर्वेदिक हर्ब है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल, फैट, फॉस्फोरस आदि पौष्टिक तत्व होते हैं.  इसके सेवन से सेक्सुअल समस्याओं को ठीक किया जा सकता है. इसके पोषक तत्व कामोत्तेजना, लिबिडो, सेक्स पावर को बढ़ाते हैं. मखाना शुक्राणुओं की क्वालिटी (Sperm quality) को भी बेहतर बनाकर, उसकी संख्या को बढ़ाता है. मखाने का नियमित सेवन शरीर की कमजोरी दूर करता है.

मखाना खाने के फायदे

  • मखाना में मौजूद तत्व हमारी बॉडी को कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं.
  • वजन घटाने में ये फायदेमंद होता है. 
  • किडनी और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. 
  • शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत एनर्जी आती है.
  • कैल्शियम से भरपूर होने से ये हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

2. पुरुषों की सेहत के लिए कैसे लाभकारी है किशमिश?

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि किशमिश पुरुषों के लिए लाभकारी माना जाता है. दरअसल किशमिश को टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिना जाता है.  जाती है. टेस्टोस्टोरोनॉ एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने का काम करता है. इसी गुण के कारण यह शादीशुदा पुरुषों के लिए और भी बेहतरीन साबित हो जाता है. खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाना फायदेमंद होता है.

किशमिश के अन्य फायदे

  • किशमिश का नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलती है
  • किशमिश में पाए जाने वाले विटामिन बी और सी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं.
  • किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. लिहाया यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है.
  • किशमिश में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कि स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं. 
  • किशमिश के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

Skin Care Tips: चेहरे पर ऐसे लगाएं बस एक चुटकी हल्दी, गायब हो जाएंगे मुंहासे और दाग-धब्बे, मिलेगा खूबसूरत निखार

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link