शुगर पेशेंट के लिए रामबाण हैं मेथी की पत्तियां, पुरुषों की सेहत को मिलता है खास लाभ, बस ऐसे करना होगा सेवन

0
140


How to control blood sugar level: अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. क्योंकि इस खबर में हम आपके लिए मेथी की पत्तियों के फायदे लेकर आए हैं. सर्दियों के मौसम में डायबिटीज मरीजों को मेथी की पत्तियों का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं कि मेथी की पत्तियां शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाती हैं…

जानिए क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी?
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मेथी की पत्तियां टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों में बहुत फायदा पहुंचाती है. डायबिटीज रोगियों के शरीर में इंसुलिन हार्मोन नहीं बन पाता है. इस वजह से उनके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में मेथी का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को मेथी की सब्जी जरूर खानी चाहिए.

मेथी के सेवन के फायदे (Benefits of consuming fenugreek)

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार 
कुछ स्टडी के अनुसार, मेथी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने का काम करती हैं. मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करती हैं और लिवर में कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकती हैं. 

2. पाचन को सुधारने में हेल्पफुल
मेथी की पत्तियों में फाइबर के साथ एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. मेथी पत्ते की चाय कब्ज, अपच और पेट दर्द की दिक्कत दूर करते हैं. इनके सेवन से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है.

3. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद
मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जो दिल के लिए रोगियों के लिए जरूरी है. मेथी के पत्ते जड़ी बूटी की तरह काम करते हैं, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने पर खून के थक्के बनने से रोकते हैं. 

4. वजन घटाने में भी मददगार है मेथी
वजन घटाना है तो डाइट में मेथी का सेवन करें. क्योंकि अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो मेथी से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता है. एक कप मेथी की पत्तियों में सिर्फ 13 कैलोरी होती है. इसकी थोड़ी मात्रा खाने से ही आपको महसूस होगा कि आपका पेट अच्छे तरीके से भर गया है और इसके बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी. जिससे आप ज्यादा खाने से बचेंगे. लिहाजा वजन कम हो जाएगा.

5. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मददगार
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने का काम करती है. मेथी में फुरोस्टेनॉलिक सैपोनिन (furostanolic saponins) होता है, जो  टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाना जाता है. कई स्टडीज में इस बात भी पता चला है कि मेथी यौन इच्छा को बढ़ाती है.

किस तरह करें मेथी पत्तियों का सेवन

  1. आप मेथी की पत्तियों को सीधा धोकर भी खा सकते हैं.
  2. इसके अलावा आलू मेथी की सब्जी बनाकर सेवन करें.

ये भी पढ़ें: नाश्ते में खाना शुरू करें ये 4 चीजें, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, जानिए जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.

WATCH LIVE TV





Source link