शेन वॉर्न को इस पाकिस्तानी कप्तान ने दिया था रिश्वत का ऑफर, खुद किया था खुलासा

0
62


नई दिल्ली: दुनिया के महानतम गेंदबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (Shane Warne) अपनी जादुई गेंदबाजी के अलावा भी विवादों में भी रहे थे. वॉर्न की गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. मैदान के बाहर भी उतने ही निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में रहे थे. करियर के दौरान विवादों में रहने वाले वॉर्न संन्‍यास के बाद भी इससे पीछा नहीं छुड़ा पाए. शेन वॉर्न ने एक मैच फिक्सिंग को लेकर सनसनीखेज खुलासा किया था. उन्होंने दावा किया था कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने उन्हें रिश्वत की पेशकश की थी.

वॉर्न ने किया था बड़ा खुलासा 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज शेन वॉर्न हमेशा ही सुर्खियों में छाए रहते थे. अमेजन प्राइम पर आने वाली डॉक्यूमेंट्री में शेन वॉर्न ने बड़ा खुलासा किया था. उन्होंने इसमें बताया था कि पाकिस्तान के कप्तान सलीम मलिक ने उन्हें रिश्वत ऑफर की थी. 1994 में कराची में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Australia vs Pakistan) के बीच मैच में उन्हें ये ऑफर दिया गया. वॉर्न ने कहा कि टेस्ट मैच के चौथे दिन उन्‍हें 2 लाख 76 हजार डॉलर की रिश्‍वत की पेशकश की गई थी और ये ऑफर पाकिस्‍तानी कप्‍तान सलीम मलिक (Salim Malik) ने दिया था.

मैच हारे तो घर जला दिए जाएंगे

शेन वॉर्न ने बताया था कि सलीम मलिक ने उनसे मिलने को था. वह उनसे मिले भी और दोनों बैठकर मैच को लेकर बात करने लगे. वॉर्न ने आगे बताया था कि मैंने सलीम से कहा था कि हम मैच जीत जाएंगे. इसके बाद सलीम ने कहा था कि हम हार नहीं सकते, क्योंकि अगर हम हार गए तो हमारे घर जला दिए जाएंगे. इसके बाद उन्होंने मुझे रिश्वत ऑफर की थी. 

पाकिस्तानी कप्तान पर लगा था बैन 

शेन वॉर्न ने आगे बताया था कि सलीम मलिक की बात सुनकर वो एकदम हैरान रह गए. इसकी जानकारी कप्‍तान मार्क टेलर, कोच बॉब टेलर को दी और मैच रेफरी तक भी यह बात पहुंची. साल 2000 में मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. मलिक पाकिस्तान के शानदार खिलाड़ियों में से एक थे. उन्होंने 103 टेस्ट और 283 वनडे में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था.अमेजन प्राइम वीडियो पर शेन वॉर्न की डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने ये सभी बातें कही हैं.

700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

शेन वार्न ने अपने करियर के दौरान 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट चटकाए थे, जबकि 194 वनडे मैचों में 293 विकेट उनके खाते में दर्ज किए गए थे. टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के लिहाज से श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (muttiah muralitharan) के बाद दूसरे नंबर के गेंदबाज वार्न ने उनसे पहले 700 विकेट पूरे किए थे. वे गेंदबाजी के इस ऊंचे शिखर को छूने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे.





Source link