सरकरी बैंक के ग्राहकों के लिए खास मौका! जमा करें सिर्फ 28 रुपये और पाएं 4 लाख तक का फायदा

0
22


नई दिल्ली: Bank of baroda Government PMSBY PMJJBY Schemes PMSBY: कोरोना काल के बाद जीवन की अस्थिरता में बीमा का महत्व अब लोगों को अच्छे से समझ आने लगा है. इसीलिए बीमा योजनाओं पर लोग अब पहले से ज्यादा ध्यान देने लगे हैं.

सरकार भी समाज के हर तबके तक बीमा की पहुंचाने के लिए बहुत कम पैसों में इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है. इसी क्रम में सरकार की स्कीम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) है जो आपको 4 लाख रुपये तक का कवर दे रही है. तो आइए जानते हैं इस स्कीम से आपको कितना होगा फायदा.

BOB दे रहा 4 लाख रुपये का फायदा

बैंक ऑफ बरोदा के ग्राहक इस योजना का लाभ ले सकते हैं. सरकार की तरफ से इस खास योजना और 4 लाख रुपये का फायदा उठाने के लिए इन दो स्कीम्स में इन्वेस्ट करना होगा. पहला- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और दूसरा- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). इन दोनों स्कीम्स पर कुल मिलाकर 342 रुपये सालाना रकम लगानी होगी. इसका मतलब है आपको महीने के 28 रुपये जमा करने होंगे. 

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज! इस महीने फिर 3% बढ़ेगा महंगाई भत्ता

एसबीआई के ग्राहकों को मिलेगा लाभ

इसके अलावा इस योजना का लाभ एसबीआई के ग्राहक भी ले सकते हैं. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इन दो स्कीम्स के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. SBI ने अपने इस ट्वीट में बताया है, ‘अपनी जरूरत के मुताबिक बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं. ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी. व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा.’

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है. इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. इसमें 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है. इस योजना का सालाना प्रीमियम भी सिर्फ 12 रुपये है.

ये भी पढ़ें- अब रेल टिकट बुकिंग करते समय मिलेगी कन्फर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया तरीका

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस स्कीम के लिए भी आपको सिर्फ 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है. आपको बता दें कि ये दोनों ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. ये बीमा सालभर के लिए होता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here