सरकारी नौकरी: बीपीएससी की ओर से प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40,000 पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 22 अप्रैल तक करें आवेदन

0
81


  • Hindi News
  • Career
  • BPSC Has Recruited More Than 40,000 Head Teacher Posts In Primary Schools, Candidates Should Apply By April 22

37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से बिहार के प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुए हैं। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, शिक्षा विभाग बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में भती की जाएंगी। इस भर्ती के तहत हेड टीचर के 40506 खाली पद भरे जाएंगे। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। हालांकि, इन पदों के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. इसमें आवेदन फॉर्म 28 मार्च के बाद भरे जाएंगे।

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (Bihar Public Service Commission) की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल 2022 तक रखी गई है। इसमें सभी कैटेगरी के उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 40506 सीटों पर भर्तियां होंगी। इसमें सामान्य वर्ग के लिए 16204 पद हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4048, एससी के लिए 6477, एसटी के लिए 418, ईबीसी के लिए 7290, बीसी के लिए 4861 एवं बीसी महिला के लिए 1210 पद आरक्षित हैं।

इसके अलावा दिव्यांग के लिए भी चार प्रतिशत सीट आरक्षित है। इसमें दृष्टि बाधित के लिए 421, मूक बधिर के लिए 410, अस्थि दिव्यांग के लिए 397 एवं मनोविकार दिव्यांगों के लिए 392 पद आरक्षित हैं।

योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को डीएलएड/बीटी/बीएड/बीएएड/बीएससीएड/बीएलएड में पास होना चाहिए।

आयु सीमा

बिहार सरकार, पंचायती राज संस्थान व नगर निगम संस्थान के तहत कार्यरत शिक्षकों के लिए न्यूनतम व अधिकतम आयु सीमा अलग से तय नहीं की जाएगी। लेकिन अधिकतम आयु सीमा दिनांक 1 अगस्त 2021 तक 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन रिटन एग्जाम के माध्यम से किया जाएगा। इसमें रिटन एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। यहां सिलेक्शन प्रोसेस में इंटरव्यू शामिल नहीं है। उम्मीदवार bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…



Source link