सर्दियों में इन तीन महीनों में डायबिटीज के मरीज खाएं रूट वेजिटेबल्स, फिर देखें लाभ

0
25


Vegetables For Diabetes Control: सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. सर्दियां सेहत को मजबूत करने के लिए भी होती हैं. लेकिन इस मौसम में अलग-अलग संक्रमणों से शरीर को खतरा भी बना रहता है. इन्हीं बीमारियों में बचने के लिए बाजार में ऐसी सब्जियां और फल आते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. जिससे बीमार पड़ने का कम खतरा रहता है. वहीं अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो भी आप सर्दियों में कुछ विशेष प्रकार की सब्जियों का अपने आहार में प्रयोग कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को खान-पान में काफी परहेज करना पड़ता है. एक खबर के अनुसार, डायबिटीज के मरीज को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल बदलनी पड़ती है. तो आइये जानें कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिसे आप शुगर को कंट्रोल करने के लिए खा सकते हैं… 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए सर्दियों में जड़ वाली सब्जियां फायदेमंद होंगी जो शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी होंगी.   

1. चुकंदर- डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये शुगर को कंट्रोल करने का रामबाण इलाज है. इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. साथ ही शुगर की वजह से आंखों को पहुंचने वाली क्षति का जोखिम भी कई गुना कम हो जाता है. दरअसल, चुकंदर में पाया जाने वाला अल्फा इलोइक एसिड हाई ब्लड शुगर लेवल नर्वस सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. इसमें पाया जाने वाला बीटालेन और नियो बीटानिन इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं.

2. शलजम- शलजम भी एक जड़ वाली सब्जी है. इसमें कार्ब की मात्रा बेहद कम पाई जाती है और फाइबर, पानी से भरपूर होती है. शलजम खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा कम होती है. साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी घटाता है.

3. गाजर- सर्दियों में आने वाले गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका प्रयोग डायबिटीज रोगी गाजर का सब्जी, सलाद, जूस के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. गाजर में विटामिन ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटैशियम, फाइबर और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

4. गाजर- गाजर सर्दियों की फेमस सब्जी है. गाजर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका प्रयोग डायबिटीज मरीज गाजर का सब्जी, सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं. आपको बता दें, गाजर में विटामिन ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटैशियम, फाइबर और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं और शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. 

5. मूली- डायबिटीज के मरीजों के लिए सर्दियों में मूली खाना बहुत जरूरी होता है. मूली में ग्लूकोसाइनोलेट और आइसोथियोसाइनेट जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं. ये दोनों ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. मूली का सेवन आपके शरीर के प्राकृतिक एडिपोनेक्टिन उत्पादन को भी बढ़ाता है. ये एक हार्मोन है, जो आपको इंसुलिन प्रतिरोध से बचाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link