सर्दियों में कच्चे लहसुन की कलियां करेंगी तमाम बीमारियों को खत्म, जानें फायदे

0
28


Garlic Benefits: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप तरह-तरह की चीजें खा सकते हैं. क्योंकि ठंड में शरीर की इम्युनिटी घटने लगती है. इसके लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं, साथ ही अपनी डाइट को भी मेंटेन कर सकते हैं. सर्दियों में कुछ फूड आइटम्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाकर आप अपनी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं. इनमें से एक है लहसुन. घर के किचन में मसालों में इस्तेमाल होने वाले लहसुन की तासीर काफी गर्म होती है. इसके सेवन से शरीर को ठंड कम लगती है. 

आपको बता दें, लहसुन में कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स के साथ ही सेलेनियम, जर्मेनियम और अमीनो एसिड भी मौजूद होते हैं. लहसुन एक नेचुरल एंटीबायोटिक है, जो सर्दी में इंफेक्शन होने से रोकता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन B1, B6 और C आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. इतना ही नहीं लहसुन ब्रोंकाइटिस और निमोनिया के असर को भी कम करने में असरदार होता है. आइए जानते हैं लहसुन खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

1. कोलेस्ट्रॉल  
सर्दियों में ज्यादातर लोग तला-भुना खाना पसंद करते हैं. क्योंकि सर्दियों में आसानी से खाना पच जाता है. लेकिन अधिक तला-भुना खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह होता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख जा सकता है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं. 

2. सर्दी और खांसी से राहत
सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश जैसी कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं. इसके लिए आप रोजाना एक लहसुन की कली खा सकते हैं. आप चाहें तो लहसुन को घी में भून कर भी खा सकते हैं. लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी की प्रॉब्लम दूर होती है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो इंफेक्शन से बचाते हैं.

3. बीपी रखता है नियंत्रित
हेल्थ एक्स्पर्ट्स का कहना है कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें मौजूद एलिसिन ब्लड प्रेशर के लेवल को मेंटेन रखता है. आप खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियों का सेवन करें. इससे आपको कई फायदे होंगे. 

4. पाचन क्रिया दुरुस्त
कई हेल्थ एक्सरपर्ट्स सुबह खाली पेट लहसुन की कलियां खाने की सलाह देते हैं. इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. यह आपके आंत में अच्छे बैक्टीरीया को बढ़ाता है, जिससे मल त्याग में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. लहसुन को आप शहद के साथ भी खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link