सर्दियों में कैसे करें सेफ ड्राइविंग? कार में निकलने से पहले देख लीजिए ये 5 टिप्स – tips and tricks top tips to drive safe in indian foggy winters delhi weather – News18 हिंदी

0
57
सर्दियों में कैसे करें सेफ ड्राइविंग? कार में निकलने से पहले देख लीजिए ये 5 टिप्स – tips and tricks top tips to drive safe in indian foggy winters delhi weather – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

सबसे पहले कार की खिड़कियां, लाइट और विंडशील्ड साफ रखें.
ड्राइविंग करने के दौरान वाहनों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखें.
ड्राइव करते वक्त इंडिकेटर और पार्किंग लाइट का प्रयोग करें.

नई दिल्ली. सर्दियों के मौसम में उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कोहरे के कारण कई दुर्घटनाओं हो जाती हैं. कुछ दिनों बाद दिल्ली और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में एक बार फिर शीतलहर और घना कोहरा शुरू हो जाएगा. कोहरे की वजह से न सिर्फ फ्लाइट और ट्रेन रद्द या देरी हो जाती हैं, बल्कि खराब विजिबिलिटी के कारण लोगों को भी सड़कों पर वाहन चलाने में परेशानी होती है.

अगर आपको भी सर्दियों में ड्राइविंग करने में काफी परेशानी होती है तो यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से ड्राइविंग को आसान बनाया जा सकता है. दुर्घटनाओं से बचने के लिए कार ड्राइव करते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी.

ये भी पढ़ें- भारत की सबसे छोटी और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, देखें क्या है रेंज, फीचर्स और कीमत?

खिड़कियां, लाइट और विंडशील्ड साफ रखें
कार में कदम रखने से पहले चेक करें कि ज्यादा विजिबिलिटी के लिए लिए खिड़कियां, हेडलाइट्स, फॉग लाइट्स, पार्किंग लाइट्स, ब्रेक लाइट्स और विंडशील्ड साफ हैं कि नहीं. अगर ऐसा नहीं है तो अपनी कार की विंडस्क्रीन को अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ करें, ताकि आगे की सड़क देखने के लिए आपको अपनी आंखों पर जोर न देना पड़े.

ये भी पढ़ें- Bajaj Pulsar 150 का नया मॉडल जल्द होगा लॉन्च, अब नए लुक में आ रही बाइक

वाहनों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखें
सुनिश्चित करें कि जब आप गाड़ी चला रहे हों तो आपकी सीट बेल्ट लगी हो. कोहरे जैसी स्थिति के दौरान अतिरिक्त सतर्क रहें और अगर आप अपने आगे किसी वाहन को देख सकते हैं तो पहले से ही ब्रेक लगा दें. अपने वाहन और अपने से आगे चलने वालों के बीच अच्छी दूरी बनाए रखें.

ये भी पढ़ें- Fortuner की तरह आ रही टोयोटा की नई धांसू कार, पहली बार सामने आया लुक

इंडिकेटर और पार्किंग लाइट का प्रयोग करें
चेक करें कि आपकी कार के इंडिकेटर और साथ ही पार्किंग लाइट काम कर रहे हैं या नहीं. वे आपके पीछे चल रहे वाहन को कोहरे में आपके मूवमेंट के बारे में जानने में मदद करते हैं. मोड़ लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सही दिशा के इंडिकेटर को कम से कम 15 सेकंड पहले चालू कर रहे हैं क्योंकि यह पीछे से आने वाले वाहन को धीमा होने के लिए कुछ समय देगा.

हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करें
विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए ड्राइवर को अपनी कार की हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करना चाहिए. इससे ड्राइवर आसानी से यह भी देख सकेंगे कि आगे स्पीड ब्रेकर है या नहीं.

तेज रफ्तार और ओवरटेक करने से बचें
स्पीड और ओवरटेक करने से बचें. कम विजिबिलिटी के कारण यह जानना मुश्किल हो जाता है कि आपके आस-पास क्या है और तुरंत प्रतिक्रिया दें. अगर आप सामान्य स्पीड से गाड़ी चलाते हैं तो आपके लिए अपने आस-पास की प्रतिक्रिया करना आसान होगा. कोहरा होने पर गाड़ी चलाने का सबसे अच्छा तरीका कम स्पीड पर गाड़ी चलाना है.

अपने वाहन का हीटर चालू करें
ओस को साफ करने के लिए आप अपनी कार के अंदर हीटर या ब्लोअर चालू कर सकते हैं. कंडेनसेशन ड्राइवर की दृश्यता में बाधा डालता है जिससे घटनाएं होती हैं जैसे बाहर घना कोहरा होने पर टक्कर.

Tags: Auto News, Car Bike News, Tips and Tricks, Winter Session



Source link