सर्दियों में सिंघाड़ा नहीं खाया तो क्या खाया? बेस्ट एनर्जी बूस्टर है ये फल, जानें लाभ

0
38


Water Chestnuts Benefits: सर्दियों के मौसम में बाजारों में सिंघाड़े खूब बिकते हैं. इसे लोग खाना भी बहुत पसंद करते हैं. सिंघाड़ा नदी तालाब के पानी में उगने वाला फल है. सिंघाड़ा कई रंगों का होता है जैसे काला, हरा और गुलाबी. कई जगहों पर इसे पानीफल भी कहा जाता है. देखा जाए तो सिंघाड़ा स्वाद के साथ- साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. सिंघाड़े में कैलोरी की अधिक मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम सिंघाड़े में करीब 97 ग्राम कैलोरी, 24 ग्राम कार्ब, तीन ग्राम प्रोटीन, चार ग्राम फाइबर और 0.1 फैट होता है. यानी सिंघाड़े में ना के बराबर फैट होता है. इसलिए इसे सेहत के लिए रामबाण कह सकते हैं. सिंघाड़े के सेवन से शरीर को लगने वाली कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. इसी के साथ शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन करने के लिए भी ये बहुत उपयोगी होता है. आइए जानते हैं सिंघाड़े के अन्य फायदे…

सिंघाड़ा खाने के फायदे

1. वेट लॉस के लिए खाएं सिंघाड़ा
एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, सिंघाड़े में फैट की मात्रा ना के बराबर होती है. इसमें कैलोरी अधिक होने की वजह से वजन कम करने के लिए खाया जा सकता है. सिंघाड़ा सेहत के लिए और भी तरह से फायदेमंद माना जाता है. सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. सिंघाड़ा खाने के बाद आप पेट को देर तक भरा हुआ महसूस करेंगे. जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है. इसलिए आप खुशी से सिंघाड़े को वजन कम करने के लिए खा सकते हैं. 

2. पाइल्स में राहत 
पाइल्स यानी बवासीर जैसी समस्या में सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल सिंघाड़े में मौजूद फाइबर मल को नरम करता है, और बवासीर के दर्द को भी कम कर सकता है. इसके सेवन से मल त्याग में आसानी होती है और पाइल्स की परेशानी से जल्द आराम मिलता है. 

3. मधुमेह में फायदेमंद
सिंघाड़े का ग्लाइकेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इसलिए इसे शुगर के मरीज आराम से खा सकते हैं. साथ ही ये शुगर मरीजों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद हाई फाइबर शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से रोकते हैं. 

4. एनर्जी लेवल को करे मेंटेन
सर्दियों में शरीर को गर्मी की जरूर होती है, ऐसे में आप सिंघाड़ा खा सकते हैं. इसे खाने से बॉडी गर्म रहती है और आपको अधिक ठंड नहीं लगती है. साथ ही ये शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन करता है. बॉडी में एनर्जी को बूस्ट करने के लिए सिंघाड़ा एक बेहतर ऑप्शन है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  





Source link