सर्दियों में स्किन टैन का कारण बन सकती है हल्की धूप, ये Tips करें फॉलो…

0
15


Skin Tanning In Sunlight: सर्दियों के मौसम में शरीर को गरमाहट की जरूरत होती है. इसीलिए लोग खाने-पीने में भी गर्म तासीर वाली चीजों का ही सेवन करते हैं. जिससे बॉडी में गरमाहट बनी रहे. अधिक ठंड में कोहरा पड़ता है. लगातार कोहरे के बाद जब धूप निकलती है, तो लोगों को धूप में बैठना पसंद होता है. क्योंकि धूप में बैठने का मजा ही अलग होता है. लेकिन कई बार सर्दियों की यही धूप आपकी स्किन टैनिंग का कारण बनती है. जी हां, अगर आपको लगता है की गर्मियों की तेज और कड़ी धूप में ही निकलने से स्किन टैन हो सकता है, तो ऐसा नहीं है. टैनिंग की समस्या सर्दियों में भी हो सकती है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप ठंडियों में धूप में न बैठें. सर्दियों की धूप में आप बैठ सकते हैं, लेकिन कुछ बातें का ध्यान रखें ताकि आप स्किन टैनिंग की समस्या से बच सकें. 

एक खबर के अनुसार, टैनिंग से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले चेहरे को हमेशा अच्छे से ढक कर निकलें. इसके साथ ही आप टैनिंग से बचने के लिए हैट लगा सकते हैं. वहीं सनस्क्रीन का प्रयोग करें. 

सर्दियों में धूप में बैठने से टैनिंग और सनबर्न को हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल करें. ये टैनिंग और सनबर्न में बहुत फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा में एंटी फलैमेट्री प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो स्किन को साफ और स्मूद बनाती है. एलोवेरा में मेलेनिन के स्तर को कम करने के गुण पाए जाते हैं. 

टैनिंग को हटाने के लिए हल्दी भी बहुत उपयोगी होती है. हल्दी के गुणों से हर कोई वाकिफ है. भारतीय घरों में हल्दी जरूर पाई जाती है. सर्दियों में हल्दी का इस्तेमाल चेहरे की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में किया जा सकता है. अगर आप सर्दियों में अधिक धूप में बैठते हैं, और स्किन टैन से परेशान हैं तो, डैमेज स्किन पर हल्दी का लेप लगा सकते हैं. 

टैनिंग से बचने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू चेहरे और बालों को सुंदर बनाने में बहुत असरदार होता है. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए नींबू का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. बस ध्यान रहे नींबू को डायरेक्ट स्किन पर न लगाकर इसमें कुछ मिलाकर इसका प्रयोग करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link