सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं रंग-बिरंगे फूड, इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

0
20


Healthy Colourful Foods: जब कोई सर्दी का जिक्र करता है तो आप क्या सोचते हैं? भारी व खुजली वाले ऊनी कपड़े? फटे होंठ या फटी एड़ियां? बेशक सर्दी के नाम पर हम ये सब सोचते हैं, लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि सर्दी इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा मौसम है. इस दौरान लोगों को भूख ज्यादा लगती है. आश्चर्यजनक रूप से, सर्दियों में शरीर का इंजन बेहतर तरीके से काम करता है और खाना बेहतर तरीके से पचता हैं. यह शरीर को अधिक पोषण प्रदान करने में सहायता करता है. सर्दियों में हेल्दी रहना चाहते हैं तो इन रंग बिरंगे फल व सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें.

पपीता
पपीते में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जिसके सेवन से पेट के साथ-साथ स्किन को भी कई लाभ मिलते हैं. इसे आप नाश्ते में जरूर खाएं.

ब्रोकली
ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और स्किन की चमक को भी बढ़ाता है.

गाजर
गाजर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. विटामिन-ए से भरपूर गाजर को अपनी डेली डाइट में शामिल करें, ताकि आप हेल्दी बने रहें.

बेरीज
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी आदि में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इनको खाने से पाचन तंत्र अच्छा होता है और ब्लोटिंग जैसी समस्या दूर हो जाती है.

सेब
सेब पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता हैं क्योंकि इसमें सॉर्बिटोल फाइबर पाया जाता है. सेब को छिलके सहित खाने से कब्ज से भी छुटकारा मिल जाता है.

संतरा
संतरा, बेल, नींबू, कीनू आदि में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link