सर्वेक्षण से योग्यता की जांच: देश के सरकारी और निजी स्कूलों में 12 नवंबर को होगा नेशनल अचीवमेंट सर्वे, पहली बार शामिल होंगे 10 वीं के स्टूडेंट्स

0
51


  • Hindi News
  • Career
  • National Achievement Survey Will Be Held In Government And Private Schools Of The Country On November 12, 10th Students Will Be Included For The First Time

15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के तीसरी, पांचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा के करीब 38 लाख छात्रों का नेशनल अचीवमेंट सर्वे 12 नवंबर को आयोजित होगा। इसमें पहली बार दसवीं क्लास के छात्रों को भी शामिल किया जा रहा है। इसके अंतर्गत मैथ्स, साइंस, हिंदी, सोशल स्टडी आदि सब्जेक्ट की दो-दो घंटे की एग्जाम ओएमआर शीट पर होगी। इससे स्टूडेट्स का शिक्षा संबंधी एसेसमेंट किया जाएगा। इससे पहले 2017 में पहला नेशनल अचीवमेंट सर्वे किया गया था। इस रिजल्ट के आधार पर आगे छात्रों में विकसित योग्यताओं का पता लगाने में मदद मिलेगी।

1.23 लाख स्कूल और 38 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे

मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण से छात्रों में सीखने से जुड़ी कमियों का पता लगाने और उसके अनुरूप शिक्षा नीति में सुधार करने में मदद मिलेगी। इस सर्वे के लिए प्राइमरी और मिडिल दोनों लेवल के लिए राज्य और जिला रिपोर्ट कार्ड जारी किए जाएंगे और इन्हें सार्वजनिक क्षेत्र में रखा जाएगा। इसमें 36 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 733 जिलों में लगभग 1.23 लाख स्कूल और 38 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

क्लास के आधार पर विषय
परीक्षा में क्वेश्चन पेपर मल्टीपल चॉइस होंगे। तीसरी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों से मैथ्स, भाषा व ईवीएस विषय से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। आठवीं क्लास के स्टूडेंट्स से भाषा, मैथ्स, साइंस और सोशल स्टडी में सवाल पूछे जाएंगे। वहीं कक्षा 10 वीं के स्टूडेंट्स से भाषा, मैथ्स, साइंस, सोशल स्टडी और इंग्लिश में सवाल पूछे जाएंगे।

पहली बार 22 लैंग्वेज शामिल
नई शिक्षा नीति लागू होने के चलते पहली बार यह परीक्षा 22 भारतीय भाषाओं में आयोजित की जा रही है। इसमें बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, उर्दू, बोडो, गारो, खासी, कोंकणी, नेपाली, भूटिया और लेप्चा को शामिल किया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here