सीबीएसई रिजल्ट 10 वीं और 12 वीं: टर्म – 1 एग्जाम का रिजल्ट जनवरी में आने की संभावना, आखिरी नतीजे टर्म-2 परीक्षा खत्म होने के बाद जारी होंगे

0
80


  • Hindi News
  • Career
  • The Results Of Term 1 Examinations Are Likely To Come In January, Finally The Results Will Be Released After The End Of Term 2 Examinations In March April 2022.

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 एग्जाम के रिजल्ट बोर्ड एग्जाम के खत्म होने के बाद जारी किए जाएंगे। इससे जुड़ी सूचना बोर्ड की तरफ से जल्द ही छात्रों को बताई जाएगी। दसवीं कक्षा बोर्ड के मुख्य विषयों की परीक्षाएं 11 दिसंबर को खत्म हो गई थीं। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 22 दिसंबर, 2021 को खत्म हो जाएंगी।

परीक्षा खत्म होने के बाद आंसर की से छात्रों की परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन होने के बाद छात्रों को पेपर के अंक दिए जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि टर्म-1 परीक्षाओं के रिजल्ट जनवरी 2022 में आ सकते हैं। छात्रों की ओएमआर शीट के जवाबों का मूल्यांकन करके उसी आधार पर अंक जारी किए जाएंगे। फाइनल रिजल्ट, मार्च-अप्रैल 2022 में टर्म-2 परीक्षा के खत्म होने के बाद आएगा।

बोर्ड परीक्षा के सिर्फ अंक होंगे जारी

बोर्ड ने अक्टूबर, 2021 में अपने सर्कुलर में जानकारी दी है कि टर्म-1 की 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्रों के विषयों के अंक जारी किए जाएंगे। किसी भी छात्र को पास, कपार्टमेंट और जरूरी दोहराव श्रेणी में नहीं डाला जाएगा। वहीं, बोर्ड परीक्षाओं के आखिर नतीजे मार्च-अप्रैल, 2022 में टर्म-2 परीक्षाओं के खत्म होने के बाद जारी करेगा। बोर्ड 12वीं कक्षा के 114 विषयों और 10वीं कक्षा के 75 विषयों की परीक्षाओं को आयोजित करवा रहा है। कोविड-19 महामारी के कारण एहतियात के तौर पर सीबीएसई ने परीक्षाओं को दो टर्म में बांटा है।

10 वीं के छात्रों ने शुरू की टर्म-2 एग्जाम की तैयारी

10वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्रों ने अब टर्म-2 परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी है। छात्रों ने अपने-अपने टाइम टेबल भी तैयार कर लिया है। वे अभी से चैप्टर को दोहरा रहें हैं, जिससे हर विषय के कोर्स को समय पर पूरा किया जा सके। कई छात्र लगातार अपने शिक्षकों से कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link