सीबीएसई रीडिंग मिशन: CBSE ने आज जारी किया दो साल का ‘CBSE रीडिंग मिशन’ 2021-23, इसका उद्देश्य छात्रों में रीडिंग लिटरेसी को प्रमोट करना है

0
25


  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Today Released Two year ‘CBSE Reading Mission’ 2021 23, Aimed At Promoting Reading Literacy Among Students

16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) छात्रों में रीडिंग लिटरेसी को प्रमोट करने के लिए ‘CBSE रीडिंग मिशन’ 2021-23 आज दोपहर 3 बजे लॉन्च किया। सीबीएसई के बयान के अनुसार, “सीबीएसई रीडिंग मिशन 2021-23, छात्रों को पढ़ने और बुक्स के साथ एक्टिवली संलग्न करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दो साल की पहल है। सीबीएसई के अध्यक्ष मनोज आहूजा ने आज दोपहर 3 बजे मिशन का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में स्कूलों में पढ़ने की संस्कृति पर शिक्षकों का वेबिनार भी शामिल हुआ।

सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट कर लिखा – “सीबीएसई @pbstoryweaver तथा @csf_india की साझेदारी के साथ रीडिंग लिटरेसी को बढ़ावा देने के लिए दो साल की पहल के तहत #CBSEReadingMission के शुभारंभ की घोषणा करते हुए काफी खुशी महसूस कर रहा है.”

25 हजार से ज्यादा एफिलिएटेड स्कूलों को मिलेगा रीडिंग मटेरियल

हाल ही में एक आधिकारिक बयान में कहा गया था कि सीबीएसई रीडिंग मिशन 2021-23 छात्रों को किताबें पढ़ने और समझ के साथ पढ़ने की उनकी महत्वपूर्ण क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। बता दें कि सीबीएसई 25 हजार से ज्यादा एफिलिएटेड स्कूलों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में क्वालिटी-रीडिंग मटेरियल प्रदान करेगा। रीडिंग मैटिरियल कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए सुटेबल होगा।

NEP 2020 को लागू करने के तहत की गई है पहल

यह पहल नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को लागू करने के दृष्टिकोण के तहत की गई है। सीबीएसई समृद्ध गतिविधियों का भी संचालन करेगा जो छात्रों को उनके लैंग्वेज स्किल का निर्माण करने में मदद करेग। सीबीएसई ने इस मिशन को शुरू करने के लिए प्रथम बुक्स स्टोरी वीवर और सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here