सौंफ-जीरा की चाय पीते ही मोटापा भागेगा कोसों दूर, डेली सुबह पीने की डालनी होगी आदत

0
28


Weight Loss Tea: इन दिनों अधिकतर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं. वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां भी होने लगती हैं. ऐसे में मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग अपनी डाइट और एक्सरसाइज जैसे कई उपाय करते हैं. फिर भी कुछ खास असर नजर नहीं आता है. आपको बता दें, हमारे किचन में कई ऐसे लाजवाब मसाले मौजूद हैं, जो आपके मोटापे को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. ये मसाले सौंफ और जीरा का औषधीय गुणों से भरपूर एक मिश्रण हैं. सौंफ और जीरा में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं. इन दोनों मसालों से बनी चाय पीने से आप आपना अधिक वजन आसानी से कम कर सकते हैं. ये चाय मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. सुबह खाली पेट सौंफ-जीरा की चाय पीने से बॉडी से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. बता दें, ये चाय मोटापे को कम करने के आलावा और भी कई बीमारियों को दूर करती है. तो चलिए जानते हैं इस चाय का सेवन कैसे करना है. 

ऐसे बनाएं चाय
सबसे पहले सौंफ और जीरा की चाय बनाने के लिए आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच जीरा लें. इसे एक ग्लास पानी में रातभर के लिए भिगो दें. अब सुबह इस पानी को उबाल लें और छानकर पी लें. ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिन में आपको फर्क पता चलेगा. 

सौंफ-जीरा चाय के फायदे-

1. सौंफ और जीरा के सेवन से बॉडी आसानी से डिटॉक्सीफाई होती है. साथ ही चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं. ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं. सौंफ और जीरा नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मददगार होते हैं.

2. सुबह खाली पेट सौंफ-जीरा की चाय पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. खाने के बाद भी सौंफ का सेवन किया जाता है, क्योंकि सौंफ हमारे भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करती है. अगर आपको अपच या गैस जैसी दिक्कत रहती है, तो सौंफ और जीरा की चाय को अपने रुटीन में जरूर शामिल करें. 

3. अभी तक वजन घटाने के लिए हमने अपने पेज पर आपको कई टिप्स बताएं हैं. लेकिन सौंफ और जीरा की चाय पीने का टिप आपको लिए अधिक लाभदायक साबित होगा. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और वजन कम करने में बेहद मदद करते हैं. इस चाय को पीने से तेजी से फैट बर्न होता है. इस चाय को पीने से भूख को कंट्रोल किया जा सकता है. सुबह खाली पेट सौंफ और जीरा की चाय अगर रोजाना पिएं तो मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link