स्टूडेंट्स के काम की खबर: सीबीएसई का डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम, इससे गुम हुई मार्कशीट घर बैठे मिलेगी

0
27


  • Hindi News
  • Career
  • CBSE’s Duplicate Academic Document System, Missing Marksheet Will Be Found Sitting At Home

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अगर आपकी सीबीएसई 10वीं, 12वीं की मार्कशीट कहीं गुम हो गई है और आप इसकी डुप्लीकेट कॉपी चाहते हैं तो सीबीएसई ने ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बहुत आसान विकल्प दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को उनके एजुकेशनल डॉक्यूमेंट की डुप्लीकेट कॉपी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया हुआ है।

इसका नाम है, डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम (DUPLICATE ACADEMIC DOCUMENT SYSTEM, DADS) है। इस पोर्टल पर लॉग इन करके स्टूडेंट्स 10वीं, 12वीं की मार्कशीट की डुप्लीकेट कॉपी घर बैठवे मंगवा सकते हैं।

इस पोर्टल से मिलेगी ये भी सुविधाएं

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट मार्कशीट, के साथ-साथ पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि एक ट्रैकिंग सिस्टम छात्रों को आवेदन की स्थिति और भेजे गए डिटेल्स का भी लगा सकते हैं। हालांकि यह पोर्टल छात्रों को डिजिटल कॉपी के साथ-साथ एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटेड कॉपी दोनों में से चुनने का विकल्प देगा।

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

स्टेप 1. स्टूडेंट्स DADS पोर्टल https://cbseit.in/cbse/web/dads/List.aspx पर लॉग इन करें।

स्टेप 2. होमपेज पर उपलब्ध Continue लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3. यहां दिख रहे टैब प्रिंटेड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें।

स्टेप 4. एक नया पेज ओपन होगा। यहां स्टूडेंट अपनी क्लास सिलेक्ट करके रोल नंबर, पासिंग ईयर, नाम, पिता का नाम दर्ज कर सर्च करें।

स्टेप 5. यह डिटेल्स एंटर करने के बाद पोर्टल पर पूछी गई आगे की प्रक्रिया को पूरा करें।

स्टेप 6. प्रोसेस पूरा होने के बाद सीबीएसई बोर्ड मांगे गए डॉक्यूमेंट्स की डुप्लीकेट कॉपी स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर पर भेज देगा।

खबरें और भी हैं…



Source link