स्ट्रेस को कम करने में कमाल का है कमल का फूल, जानें इसके चमत्कारी फायदे

0
26


Stress Relief From Lotus Flower: आजकल तनाव को लोगों ने डेली रुटीन का हिस्सा समझ लिया है. हर छोटी-छोटी बात को लेकर लोग स्ट्रेस लेने लगे हैं. स्ट्रेस के चलते लोगों की मानसिक सेहत पर खास फर्क पड़ रहा है. ऐसे में कुछ लोग डॉक्टर की सलाह से दवाओं का सेवन करते हैं, तो बहुत से लोग इस समस्या से हर रोज परेशान रहते हैं. तनाव की इस समस्या के लिए काफी रिसर्च के बाद एक उपाय निकाला गया. जिसमें कमल के फूल का उपयोग किया जाता है. कमल के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं उतने ही ये कई बीमारियों में लाभदायक भी होते हैं. 

आयुर्वेद में कमल के हर भाग से अलग-अलग तरीके की दवाइयां तैयार की जाती हैं. कमल का फूल कई रंगों का होता है जैसे सफेद, गुलाबी, नीला. वहीं इन सभी में अपने-अपने गुण होते हैं. कमल का फूल मन को शांति पहुंचाता है. इसलिए विशेषज्ञों ने तनाव कम करने के लिए कमल को खोज निकाला. कमल एंक्जायटी को भी नियंत्रित करता है. आइए जानते हैं कमल किस तरह से तनाव कम करने पर काम करता है….

आपको बता दें, कमल के फूल में दो महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. एक है एपोमोर्फिन और दूसरा है न्यूसीफेरिन. मस्तिष्क के लिए दोनों अच्छे माने गए हैं. ये दिमाग को शांत करता है और एंक्जायटी, डिप्रेशन जैसी समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है. कमल के फूल में विटामिन बी, सी, आयरन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद है.

कमल में हैं तनाव को कम करने वाले कमाल के गुण
शांति और तनाव कम करने के लिए आप कमल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कमल के फूल से आपके दिमाग को शांति पहुंचती है. दरअसल, जब आप घर में पूजा-पाठ करते समय कमल के फूल का इस्तेमाल करते हैं तो आस-पास खुशी वाला माहौल हो जाता है. इससे फीलगुड वाले हारमोंस की बढ़ोतरी होती है. जिससे तनाव तो कम होता ही है, साथ ही आपको एक बढ़िया नींद लेने में मदद मिलती है. कमल के अर्क के इस्तेमाल से तनाव और एंजाइटी से छुटकारा पाया जा सकता है जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं उनके लिए भी यह काफी मददगार है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link