होली से पहले न‍िवेशकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सेंसेक्स 58000 के पार; 2 द‍िन में इतना कमाया

0
36


नई द‍िल्‍ली : होली से पहले भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में लगातार दूसरे द‍िन तेजी का स‍िलस‍िला देखने को म‍िल रहा है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें बढ़ाने के बाद दुन‍ियाभर के इक्‍व‍िटी बाजारों में मजूबती द‍िखाई दी. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में 850 अंक की तेजी रही और यह बाद में भी जारी रही.

कच्चे तेल में नरमी से मिली मजबूती

कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा विदेशी निवेशकों द्वारा ताजा लिवाली और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से भी घरेलू शेयर बाजार को मदद मिली है. कारोबारी सत्र के दौरान करीब 12.40 बजे 30 शेयर वाला सेंसेक्‍स 1184 अंक चढ़कर 58,001 पर कारोबार कर रहा था. लगभग इसी समय न‍िफ्टी 343.70 अंक की तेजी के साथ 17,319 पर देखा गया.

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने लॉन्‍च की ऐसी कार, ₹1 KM से भी कम में भरेगी फर्राटा

अध‍िकतर शेयर हरे निशान पर कर रहे कारोबार

सेंसेक्स के अध‍िकतर शेयर हरे निशान पर कारोबार करते देखे गए. एचडीएफसी बैंक का शेयर करीब 3 फीसदी के साथ तेजी कारोबार कर रहा है. इससे पहले बुधवार को बंद हुए सत्र में सेंसेक्स 1,039.80 अंक की तेजी के साथ 56,816.65 पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी 312.35 अंक उछलकर 16,975.35 पर बंद हुआ. एशियाई बाजारों में हांगकांग, सोल और तोक्यो में भी तेजी देखी गई.

दो दिन में 8 लाख करोड़ का फायदा

बाजार में लगातार दूसरे द‍िन आई तेजी से निवेशकों को जबरदस्‍त फायदा हुआ है. न‍िवेशकों को दो द‍िन में ही 8 लाख करोड़ से ज्‍यादा का फायदा हुआ है.

यह भी पढ़ें : रूस के ऑफर के बाद भारत में पेट्रोल का रेट हो जाएगा कम? जानिए क्या है हकीकत

पेटीएम का टारगेट घटाया

भारतीय डिजिटल पेमेंट स्टार्टअप पेटीएम (Paytm) का स्टॉक नवंबर में लिस्टिंग तारीख से 71 प्रत‍िशत तक टूट चुका है. मैक्वेरी कैपिटल सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट ने पेटीएम का टारगेट प्राइस घटा दिया है.

UPI पेमेंट सेक्टर में उतरेगा टाटा ग्रुप

टाटा समूह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आधारित भुगतान सेवा के क्षेत्र में कदम रखेगा. इसके लिए टाटा ग्रुप ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मांगी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link