10 किशमिश में छिपा है सेहत का खजाना, इस वक्त करें सेवन, दूर रहेगा बुढ़ापा

0
65


Benefits of raisins: आज हम आपके लिए किशमिश के फायदे लेकर आए हैं.  किशमिश मूल रूप से सूखे हुए अंगूर होते हैं, जो विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और कई अन्य आहार फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. यह न सिर्फ ताकत बढ़ाती है बल्कि इम्युनिटी को भी स्ट्रॉग बनाती है. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा पुरुषों की सेहत के लिए यह रामबाण साबित होती है. 

किशमिश में पाए जाने वाले तत्व 
किशमिश कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं

भीगी हुई किशमिश खाने के जबरदस्त लाभ 

1. कब्ज दूर करती है किशमिश
अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है, तो किशमिश काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. 

2. खून की कमी दूर करती है किशमिश
किशमिश में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती. 

3. हड्डियों के लिए लाभकारी
कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दांत दोनों ही तंदुरुस्त रहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आधा कप किशमिश के अंदर 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह आपकी रोज की 4 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा के बराबर है.

4. कंट्रोल रहता है ब्लड प्रेशर
किशमिश के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन से बचाने में मदद कर सकता है.

5. इम्युनिटी बढ़ती है
किशमिश में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं.

6. यंग बनाए रखती है किशमिश
किशमिश में विटामिन सी की भरपूर मात्रा में होती है जो त्वचा के दाग- धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. यंग और झुर्रियों से निजात पाने और चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए किशमिश का सेवन कर सकते हैं. आप चाहे को किशमिश का फेस पैक भी बना सकते हैं.

पुरुषों की सेहत के लिए लाभकारी है किशमिश
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि किशमिश में आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह एनीमिया से बचाव करता है. किशमिश टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिने जाती है. यह एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने और उनकी विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है. इस लिहाज से किशमिश पुरुषों के लिए फायदेमंद साबित होती है. 

किशमिश खाने का सही तरीका
किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए, क्योंकि इससे उसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. इसके लिए आप किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं, इससे आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे और यह आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखेगा. अगर आप रोजाना सिर्फ 10 किशमिश के दानों को रात में भिगाकर सुबह खाएं तो इससे कई तरह के रोगों और बीमारियों से बचाव रहेगा. साथ ही आपकी सेहत भी बेहतर होगी.

Hair care tips: सिर में 15 दिन तक लगाएं ये शानदार तेल, झड़ते और सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा, चमक भी आएगी

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

WATCH LIVE TV





Source link