1882 करोड़ का नया बाजार: NFT मार्केट में अमिताभ-सनी लियोनी भी, बिग बी अपनी आवाज में पिता की कविता मधुशाला बेचेंगे, सनी अपने फोटो-वीडियो

0
19


  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Amitabh Sunny Leone Also Landed In 1882 Crore NFT Market, Big B Will Sell His Father’s Poem Madhushala In His Voice, Sunny His Photo video

मुंबई11 मिनट पहलेलेखक: हिरेन अंतानी

  • कई कलाकार अपने आर्टवर्क को डिजिटल मोड में बेचने की तैयारी में
  • क्रिप्टो करेंसी के साथ ही डेबिट-क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं खरीदी

दुनिया में एक नया बाजार खड़ा हो रहा है, जिसे NFT कहते हैं। इसकी ग्लोबल वैल्यू करीब 1882 करोड़ रुपए की है। NFT का अर्थ है नॉन फंजिबल टोकन, मतलब आप ऑनलाइन किसी चीज को खरीदते हैं, उस पर आपका अधिकार होता है और फिर दोबारा उस चीज की कोई कॉपी नहीं बनाई जा सकती।

जैसे ट्विटर के फाउंडर जैक डॉर्सी ने अपने अकाउंट से जो पहला ट्वीट किया था, उसे NFT पर खरीदा गया। इस एकलौते ट्वीट की कीमत 29 लाख डॉलर यानी 21.42 करोड़ रुपए थी। ऐसे ही अमेरिकन आर्टिस्ट बीपल का आर्टवर्क कोलाज 500 करोड़ से ज्यादा में बिका।

NFT की खरीद-फरोख्त आमतौर पर क्रिप्टो करेंसी में होती है, लेकिन कुछ प्लेटफॉर्म्स अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड्स से भी खरीदी का ऑप्शन दे रहे हैं। भारत में फिलहाल इसका चलन ना के बराबर ही है, लेकिन दुनियाभर में सेलेब्स और आर्टिस्ट NFT से लाखों की कमाई कर रहे हैं। अब भारत में NFT इनिशियल मोड पर है।

इस मार्केट में भारत से मेगा स्टार अमिताभ बच्चन और सनी लियोनी ने एंट्री कर ली है। अमिताभ अपनी आवाज में मधुशाला को NFT पर बेचने वाले हैं। जिसकी कीमत करोड़ों में हो सकती है। सनी अपने हजारों डिजिटल अवतार को फैंस को उपलब्ध करा रही हैं।

सनी लियोनी ने NFT के लिए खुद अपनी साइट sunnyleonenft.com बनाई है।

अलग-अलग लुक और कॉस्ट्यूम में सनी के अवतार के मालिक बनो
फिल्म स्टार सनी लियोनी ने दैनिक भास्कर को बताया कि NFT में मेरे हजारों लुक बेचे जाएंगे। सनी का अलग-अलग कॉस्ट्यूम और आइटम्स के साथ हर अवतार आपको मिल जाएगा। जैसे, किसी को कार, बिल्डिंग या हथियार के साथ सनी का फोटो या वीडियो चाहिए, वो मिल जाएगा, उसकी तय कीमत होगी और उस वीडियो की दोबारा कोई कॉपी नहीं बनाई जा सकेगी।

सनी अगले दो सप्ताह में जारी करेंगी NFT
सनी ने बताया कि हमारी वेबसाइट के लैंडिंग पेजेस, साइन अप और प्री ऑर्डर अभी से उपलब्ध हैं। अगले 10-14 दिनों में पहला NFT ड्रॉप करेंगे। वो अपने बैंकएंड प्लेटफॉर्म से खुद ही NFT डेवलप कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि मैं और पति डेनियल काफी समय से इसे एक्सप्लोर कर रहे थे। मेरे लिए NFT मेरे फैंस से जुड़ने का मौका है। हमें लगा कि शुरुआत के लिए अब सही समय है।

beyondlife.club साइट पर अमिताभ की गाई मधुशाला और उनके ऑटोग्राफ वाला फिल्म शोले का पोस्टर ड्रॉप किया गया है, जिसकी कीमत करोड़ों में मिलने की उम्मीद है।

beyondlife.club साइट पर अमिताभ की गाई मधुशाला और उनके ऑटोग्राफ वाला फिल्म शोले का पोस्टर ड्रॉप किया गया है, जिसकी कीमत करोड़ों में मिलने की उम्मीद है।

अमिताभ बेच रहे हैं खुद की आवाज में ‘मधुशाला’
अमिताभ के NFT beyondlife.club एक्सचेंज पर पोस्ट हो चुकी है। इसकी नीलामी नवंबर के पहले सप्ताह में होने वाली है।

एक्सचेंज डेवलप करने वाली सिंगापुर की कंपनी ऋति एंटरटेनमेंट के एमडी और चेयरमैन अरुण पांडे ने बताया कि अमिताभ ने अपनी आवाज में पिता हरिवंशराय बच्चन की कविता मधुशाला का ऑडियो, शोले के खुद के साइन वाले पोस्टर और दूसरी कुछ अपनी पर्सनल चीजों को NFT में बदला है।

अरुण ने बताया के इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए अभी से यूजर्स में जोश देखा जा रहा है। अमिताभ के चलते बॉलीवुड के और सेलेब्स भी अपनी NFT की नीलामी के लिए इस एक्सचेंज के संपर्क में हैं।

300 से ज्यादा आर्टिस्ट्स ने बना दी NFT
भारत के क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (nft.waxirx.org) के फाउंडर और सीईओ निश्चल शेट्‌टी ने दैनिक भास्कर को बताया कि हमारे प्लेटफॉर्म से अब तक 326 क्रिएटर्स अपने NFT जनरेट कर चुके हैं, जिसमें प्रसाद भट्ट, सतीश आचार्य, प्रिया मलिक, इशिता बनर्जी, विमल चंद्रन और अभिषेक भास्कर प्रमुख हैं।

ऋत्विज और न्यूक्लिया अपनी NFT जारी करने वाले पहले म्यूजिशियन बन चुके हैं। यहां सनबर्न म्यूजिक फेस्टिवल की भी NFT मौजूद हैं। जेंडर फ्लूइड आर्टिस्ट अन्वेश साहू भी अपने NFT ला चुके हैं।

लाया मतिक्षरा भारत की यंगेस्ट NFT आर्टिस्ट हैं।

लाया मतिक्षरा भारत की यंगेस्ट NFT आर्टिस्ट हैं।

13 साल की लाया देश की यंगेस्ट NFT आर्टिस्ट
चेन्नई की 13 साल की लाया मतिक्षरा देश की यंगेस्ट NFT आर्टिस्ट हैं। उन्होंने 110 सेकेंड की शॉर्ट फिल्म ‘ग्रैटिट्यूड’ बनाई जो NFT के रूप में 30,000 रुपए में बिकी है। यह फिल्म 16वें बुसान इंटरनेशनल किड्स एंड यूथ फिल्म फेस्टिवल में भी पसंद की गई है।

निश्चल बताते हैं कि जेनरेशन Z (जिसका जन्म 1997 के बाद हुआ है) NFT को तेजी से अपना रही है। सेलेब्स को अपने फैंस से, ब्रांड्स को अपने कंज्यूमर्स से कनेक्ट करने के लिए NFT एक नया साधन बन रहा है।

सरकार जल्दबाजी नहीं कर रही, यह अच्छा है
निश्चल ने बताया कि भारत में एक एसेट क्लास के रूप में क्रिप्टो मान्य है। सरकार नया क्रिप्टो करेंसी बिल ला रही है, जिसमें वर्चुअल फाइनेंस को कैसे रेग्यूलेट किया जाए, उस पर कुछ प्रावधान हो सकता है। भविष्य में यह टैक्स के दायरे में भी आएगा।

अरुण बताते हैं कि यह अच्छी बात है कि हमारे लॉ मैकर्स क्रिप्टो स्पेस से लेकर कानून बनाने में जल्दबाजी करने के बजाय सारी चीजों को समझ रहे हैं। भारत में क्रिप्टो मार्केट को बढ़ावा मिले इसलिए जो भी कानून बनें, वह परिवर्तनशील होने चाहिए।

बीपल का वो आर्ट पीस जो 508 करोड़ रुपए में बिका है। ये 5000 छोटे-छोटे आर्टवर्क का कोलाज है।

बीपल का वो आर्ट पीस जो 508 करोड़ रुपए में बिका है। ये 5000 छोटे-छोटे आर्टवर्क का कोलाज है।

बीपल का आर्ट पीस 508 करोड़ में दो भारतीयों ने खरीदा

  • अमेरिका के ग्राफिक आर्टिस्ट माइक विंकलमैन का निकनेम बीपल है। इनका आर्टपीस ‘एवरीडे: दी फर्स्ट फाइव थाउसंड डेज’ 69.3 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 508 करोड़ रुपए) में बिका तो पूरी दुनिया में तहलका मच गया।
  • यह आर्ट पीस बीपल द्वारा क्रिएट किए गए 5000 आर्ट पीसेज का एक कोलाज है इसे भारतीय मूल के विग्नेश सुंदरसेन और आनंद वेंकटेश्वरन ने खरीदा है। विग्नेश न्यूयॉर्क में ‘दी सौक नाम से वर्चुअल NFT गैलरी भी स्थापित कर रहे हैं।
ट्विटर के फाउंडर जैक डॉर्सी का वो ट्वीट जो 21.42 करोड़ रुपए में बिका।

ट्विटर के फाउंडर जैक डॉर्सी का वो ट्वीट जो 21.42 करोड़ रुपए में बिका।

करोड़ों में बिके कुछ और NFT

  • ट्विटर के फाउंडर जैक डॉर्सी का पहला ट्वीट 29 लाख डॉलर (21.42 करोड़ रु.)
  • बीपल की ही पेंटिंग क्रॉस रोड – 6.6 मिलियन डॉलर (48.69 करोड़ रु.)
  • लार्वा लेब की 4 पेंटिंग्स – 33.77 मिलियन यूएस डॉलर (249.86 करोड़ रु.)

ऐसे समझें NFT क्या है?

  • NFT का अर्थ नॉन फंजिबल टोकन। यह डिजिटल एसेट होती है। जो ब्लॉकचैन में जनरेट होता है। ये उसके ओरिजिनल और एकमात्र होने की पुष्टि करता है। नॉन फंजिबल का मतलब है, इसकी दूसरी प्रति नहीं हो सकती।
  • NFT लेने वाले को एक डिजिटल ऑथेंटिकेशन मिलता है कि आपके पास जो डिजिटल एसेट है, वह संसार में एकमात्र है, ओरिजिनल क्रिएटर से ही यह आपको मिली है।
  • जैसे किसी पेंटर की कोई पेंटिंग, संगीतकार की कोई धुन, किसी कवि की कविता या ऐसी हर चीज जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सॉफ्ट कॉपी के रूप में लाई जा सकती है। इसमें सेलिब्रिटीज के फोटो, वीडियो वगैरह भी हो सकते हैं।
  • अभी ज्यादातर NFT डिजिटल आर्टवर्क के बन रहे हैं। कोई भी तस्वीर, वीडियो, लिखावट, डॉक्युमेंट यहां तक कि आवाज को भी NFT में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • ज्यादातर NFT इथेरियम ब्लॉकचैन में है मगर दूसरे ब्लॉकचैन भी उसे सपोर्ट करती हैं।

NFT बनती कैसे है?

  • आपके पास पहले से कोई भी तस्वीर, वीडियो, डॉक्युमेंट या आर्टवर्क है या आप कुछ नया क्रिएट करते हैं, उसे NFT में रूपांतरित कर सकते हैं।
  • इसे NFT मिंट करना कहा जाता है। NFT एक्सचेंज सर्विस फीस या बिक्री की रकम पर कमीशन के रूप में चार्ज लेकर उसको मिंट कर देते हैं।
  • किसी भी ऑनलाइन एक्सचेंज में अकाउंट ओपन करके आपकी चीज डिजिटल फॉर्मेट में अपलोड करके NFT मिंट की जा सकती है। आप उसकी नीलामी के लिए बेस प्राइस तय कर सकते हैं।

यह बाजार कैसे चलता है
एक्सचेंज पर NFT की नीलामी होती है। यह कारोबार ज्यादातर क्रिप्टो-करेंसी में ही होता है, लेकिन beyondlife.org जैसे प्लेटफॉर्म पर अमिताभ की NFT भारतीय क्रेडिट और डेबिट कार्ड से खरीदने की भी सुविधा है।

NFT खरीदने के दो उद्देश्य – शौक और निवेश

  • ज्यादातर लोग शौक से ही NFT खरीदते हैं, क्योंकि उन्हें आर्ट में दिलचस्पी होती है या किसी सेलेब्स की चीज अपने कलेक्शन में रखने का क्रेज है।
  • कुछ लोग इसे निवेश के लिहाज से भी खरीदते हैं, जिससे कि वह भविष्य में ऊंचे दाम पर बेच सकें।

हर बार बिक्री पर आर्टिस्ट को रॉयल्टी
एक बार आर्टिस्ट या क्रिएटर ने अपनी NFT बेच दी, तो उसे नीलामी से पैसे मिलेंगे। बाद में वह NFT खरीदने वाला सेकेंडरी बाजार में उसे बेचेगा तो फिर आर्टिस्ट या क्रिएटर को रॉयल्टी मिलेगी। ऐसी एक ही NFT की हर बिक्री पर क्रिएटर को रॉयल्टी मिलती रहेगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here