2023 में पूरी तरह बदल जाएगी आपकी सेहत, डाइट प्लान में शामिल करें ये 4 फूड

0
12


क्या आप नए साल का संकल्प लेने के लिए तैयार हैं? क्या आप अगले 12 महीनों का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं? यदि ऐसा है, तो क्यों न 2023 में अपनी सेहत को बेहतर बनाने का टारगेट रखा जाए? स्पष्ट रूप से, यह एक ऐसा टारगेट हो सकता है जिस पर भारत में रहने वाले अधिकांश लोगों को विचार करना चाहिए. भारतीय लोग ऐसी डाइट खाते हैं, जिनमें पौष्टिक फलों और सब्जियों की उचित मात्रा की कमी होती है. इसके अलावा, भारत में 8 करोड़ लोग डायबिटीज के मरीज हैं, जो दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है. इसलिए 2023 में स्वस्थ रहने का संकल्प लें और अपनी डाइट में ये 4 फूड जरूर शामिल करें.

1. हल्दी
यह शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाला आंत की परत और पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो निश्चित रूप से आपको बेहतर महसूस कराएगा. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो लिवर के दूसरे चरण के सक्रियण को उत्तेजित करता है, जिससे शरीर की अच्छी तरह सफाई होती है.

2. स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी न केवल एक स्वादिष्ट फूड है, बल्कि यह आपकी भूख और हेल्थ गोल दोनों को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प भी है. स्ट्रॉबेरी में पॉलीफेनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट हैं. इसमें विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यून हेल्थ, दिमाग का काम, सेल ग्रोथ और ब्लड प्रेशर रेगुलेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं.

3. सैल्मन फिश
सैल्मन फिश में अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यह कुछ ऐसा एसिड है जो हमारा शरीर नहीं बनाता है, इसलिए यह एक आवश्यक भोजन है जिसे डाइट से शामिल किया जाना चाहिए.

4. अंकुरित ब्रोकोली
आप ब्रोकली के स्वास्थ्य लाभों के बारे में निश्चित रूप से जानते हैं, तो आप अपने डेली डाइट में ब्रोकली स्प्राउट्स को शामिल करने पर भी विचार कर सकते हैं. ब्रोकली स्प्राउट्स फाइबर, विटामिन सी और सल्फोराफेन से भरे पोषण का एक पावरहाउस हैं. इसके अलावा, इसमें सल्फोराफेन पाया जाता है, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुणों के साथ क्रूसिफेरस सब्जियों में एक कंपाउंड है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link