24 की उम्र में Rishabh Pant ने किया बड़ा कमाल, MS Dhoni पूरे करियर में भी नहीं कर पाए ये कारनामा

0
43


नई दिल्ली: भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ रही है. इस मैच में भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ये रिकॉर्ड पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. दो वर्ल्ड कप जीतने वाला ये कप्तान कई रिकॉर्ड्स के मामले में भारत का बेस्ट विकेटकीपर भी थे. लेकिन टीम इंडिया के मौजूदा विकेटकीपर ऋषभ पंत धीरे-धीरे करके धोनी के सभी रिकॉर्ड्स पर अपना कब्जा कर रहे हैं. अब धोनी के एक और रिकॉर्ड पर पंत का कब्जा हो गया है. 

पंत के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

बता दें कि इस टेस्ट मैच से पहले ऋषभ पंत की नजरें अब महेंद्र सिंह धोनी के एक बड़े रिकॉर्ड पर थीं. इस टेस्ट मैच से पहले पंत के नाम अपने टेस्ट करियर में कुल 97 शिकार किए थे, जिसमें 89 कैच और 8 स्टंपिंग शामिल हैं. लेकिन अब इस खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर में 100 शिकार करने का रिकॉर्ड बना लिया है. पंत को 100 शिकार पूरे करने से सिर्फ 3 कदम दूर थे और साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट में ये मुकाम हासिल कर लिया है. इसी के साथ पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 शिकार करने वाले भारत के पहले कीपर बन गए हैं.

धोनी से आगे हैं पंत 

पंत ने अब तक भारत के लिए सिर्फ 26 टेस्ट मैच खेले हैं. वहीं धोनी ने 36 टेस्ट मैचों में 100 शिकार पूरे किए थे. जबकि पंत ने 26वें टेस्ट मैच में 100 शिकार कर लिए हैं. पंत ने धोनी से 10 मैच पहले ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. इसी के साथ धोनी के एक और रिकॉर्ड पर पंत का कब्जा हो गया है. इसके अलावा बल्लेबाजी के मामले में भी पंत धोनी से काफी आगे निकल गए हैं.

पंत का कमाल जारी 

बता दें कि ऋषभ पंत दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. घर में तो उनका प्रदर्शन अच्छा रहता ही है. लेकिन पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने जानदार प्रदर्शन करते हुए खुद को टीम में स्थापित कर लिया है. भारतीय टीम के पास कई विकेटकीपर हैं. लेकिन इतना दम अभी तक किसी में नजर नहीं आया है जो पंत को टीम में रीप्लेस कर सके.     

 





Source link