30 मिनट में फुल चार्ज कर सकेंगे इलेक्ट्रिक कार, इस शहर में लगा देश का सबसे फास्ट चार्जर  

0
85


हाइलाइट्स

किआ के इस फास्ट चार्जर का लभा किसी भी कंपनी के ईवी मालिक उठा सकेंगे.
किआ ने EV6 को लगभग ₹60 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है.
EV6 एक बार चार्ज करने पर 528 किलोमीटर तक चल सकती है.

नई दिल्ली. कोरियाई कार निर्माता Kia ने भारत का सबसे तेज EV चार्जर लॉन्च कर दिया है. कार निर्माता ने केरल के कोच्चि में इलेक्ट्रिक कारों के लिए 240 kWh DC फास्ट चार्जर लगाया है. यह डीसी फास्ट चार्जर किआ का देश भर में ईवी फास्ट चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए कार निर्माता के प्रयासों का हिस्सा है.

किआ ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 को इसी साल जून में लॉन्च किया था. देश में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है. पिछले कुछ सालों में ईवी की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है. कार निर्माता आने वाले दिनों में भारतीय बाजार के लिए और ज्यादा इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है.

ये भी पढ़ें- अगले महीने लॉन्च होगी महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक कार, देखें क्या होगी रेंज, स्पीड और कीमत?

किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक कार हो सकती है चार्ज
कोच्चि में किआ डीसी फास्ट चार्जर केवल कार निर्माता के ग्राहकों के लिए नहीं है. किआ इंडिया ने शहर और उसके आसपास के सभी ईवी मालिकों के लिए यह सुविधा खोल दी है. चार्जिंग स्टेशन पर कोई भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकता है. जुलाई 2022 में इलेक्ट्रिक कारों के लिए गुड़गांव के सबसे तेज 150kWh चार्जर के हालिया लॉन्च पर भारत में किआ की ईवी यात्रा इस विकास से और मजबूत हुई है.

जानें क्या है किआ इलेक्ट्रिक कार की कीमत
किआ ने भारत में EV6 को लगभग ₹60 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है. कार निर्माता के अनुसार, EV6 को ओवरबुक कर दिया गया है और अगले साल फिर से उपलब्ध होगा. यह Hyundai Ioniq 5 EV को टक्कर देने के लिए तैयार है, जिसके इस साल के अंत तक भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Tiago, WagonR और Celerio में से कौन सी CNG कार है बेस्ट, देखें तीनों की कीमत में अंतर?

फास्ट चार्जर से 30 मिनट में होती है चार्ज
EV6 Hyundai और Kia के कॉमन इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनी है. किआ का दावा है कि EV6 एक बार चार्ज करने पर 528 किलोमीटर तक चल सकती है. 350 kWh फास्ट चार्जर का उपयोग करके, EV6 को केवल 18 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. 240 kWh चार्जर को ऐसा करने में 30 मिनट से अधिक नहीं लगना चाहिए.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Kia motors



Source link