4 महीने में 50 हजार पदों पर बंपर भर्तियां: इंडियन आर्मी, RBI समेत 7 विभागों में वैकेंसी, जून तक आवेदन, जुलाई में एग्जाम

0
74


जयपुर3 घंटे पहले

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को 4 महीने में 7 विभागों में लगभग 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इनमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 25, भारतीय सेना में 191, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303, राजस्थान में लैब असिस्टेंट के 1012, राजस्थान पशुपालन विभाग में 1136, राज्यसभा में 100 और शिक्षा विभाग में 46 हजार 500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन सभी के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 25 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसमें चीफ मैनेजर/डिप्टी जनरल मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और सीनियर ऑफिसर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए 50 साल तक की उम्र के उम्मीदवार HPCLकी ऑफिशियल वेबसाइट hindustanpetroleum.com पर जाकर 18 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर- इंजन :01
  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर- कोरोजन रिसर्च : 01
  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर- क्रूड एंड फ्यूल रिसर्च : 01
  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर एनालिटिक्‍स : 02
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- पेट्रोकेमिकल एंड पोलीमर : 03
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- इंजन : 01
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- नोवल सेपरेशन : 02
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- कैटलिस्‍ट स्‍केल अप : 02
  • सीनियर ऑफिसर- पेट्रोकेमिकल्‍स एंड पोलीमर : 03
  • सीनियर ऑफिसर इंजन : 03
  • सीनियर ऑफिसर- बैटरी रिसर्च : 01
  • सीनियर ऑफिसर- नोवल सेपरेशन: 02
  • सीनियर ऑफिसर- रसिद अपग्रेडेशन: 01
  • सीनियर ऑफिसर- क्रूड एंड फ्यूल रिसर्च : 01
  • सीनियर ऑफिसर-एनालिटिक्‍स : 01

सैलरी
हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 25 पदों के लिए निकली भर्ती में सिलेक्शन होने पर हर महीने 60,000 से लेकर 2,80,000 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी।

योग्यता और आयु सीमा
हिंदुस्तान पेट्रोलियम में चीफ मैनेजर/डिप्टी जनरल मैनेजर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को वैकेंसी से सम्बन्धित ट्रेड में एमई/एमटेक/पीएचडी किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों के पास सम्बन्धित क्षेत्र का 12/15 वर्ष का अनुभव भी जरूरी है। इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45/50 वर्ष है।

इसी प्रकार, असिस्टेंट मैनेजर पदों के लिए वैकेंसी से सम्बन्धित ट्रेड में एमई/एमटेक/पीएचडी के साथ 1/3/5 वर्ष का अनुभव जरूरी है। इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 से 36 वर्ष वर्ष तक है। वहीं, सीनियर ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों को एमई/एमटेक/पीएचडी किया होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्र 27/32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

भारतीय सेना ने एसएससी यानी शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ऑफिसर के 191 पदों पर भर्ती निकाली हैं। जिसके तहत पुरुषों के 59वें कोर्स और महिलाओं के 30वें कोर्स के लिए भर्ती की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 6 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इन पदों पर होगी भर्ती
शॉर्ट सर्विस कमिशन के कुल 191 पदों पर भर्ती होगी। जिसमें पुरुष के लिए 175 पद, महिला के लिए 14 पद और रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए 2 पद शामिल किए गए हैं।

आयु सीमा
आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार की आयु 20 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकार के मानदंडों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

सैलरी
भारतीय सेना में 191 पदों पर होने वाली इस भर्ती में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 56 हजार से लेकर 2 लाख 50 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही उन्हें हर महीने सरकार द्वारा दिए जाने वाले भत्ते भी मिलेंगे।

योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग डिग्री पास होना चाहिए। अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें चयनित होने पर 1 अक्टूबर 2022 तक डिग्री की कॉपी सबमिट करनी होगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

  • उम्मीदवारों का चयन सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित किए जाने वाले पांच दिन चलने वाले इंटरव्यू प्रोसेस द्वारा किया जाएगा। इस इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्टिंग उनके क्वालिफाईंग डिग्री के मार्क्स के आधार पर की जाएगी।
  • शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार एसएसबी के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें सफल घोषित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार आवेदन करने के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर ऑफिसर सिलेक्शन सेक्शन में दिए गए ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन पर क्लिक करें।
  • फिर उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट भी उम्मीदवार निकाल सकते हैं।

भर्ती विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 303 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें से ग्रेड बी अधिकारी के 294 पदों के साथ सहायक प्रबंधक के 9 पद शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 21 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर 18 अप्रैल रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटर्न टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता
ग्रेड ‘बी’ (डीआर) ऑफिसर (सामान्य) के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन / समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50%) या ग्रेजुएशन/समकक्ष तकनीकी योग्यता के साथ सभी सेमेस्टर/वर्षों में कुल मिलाकर न्यूनतम 55% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए उत्तीर्ण अंक) प्राप्त होना चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स
ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) जनरल : 238 पद ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DEPR : 31 पद ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DSIM : 25 पद

सैलरी
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303 पदों पर निकली भर्ती में सिलेक्शन होने वाले अभ्यर्थियों को 83,254 रुपए हर महीने सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें RBI की गाइडलाइन के अनुसार भत्ते भी दिए जायगे।

महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन की आखिरी तारीख : 18 अप्रैल 2022
  • परीक्षा की तारीख : 28 मई से 6 अगस्त 2022

ऐसे करें आवेदन

आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।-होम पेज पर ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।-मांगी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।-जनरेट हुए क्रेडेंशियल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।-एप्लिकेशन फॉर्म भरें।-संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।-आपका आवेदन जमा हो जाएगा, कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करके प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आज से 1012 पदों पर लैब असिस्टेंट की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें जूनियर लैब असिस्टेंट की 48 पोस्ट भी शामिल हैं, जबकि 735 पोस्ट गैर अनुसूचित क्षेत्र और 277 पोस्ट अनुसूचित क्षेत्र के लिए होंगी। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 23 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 28 और 29 जून 2022 को भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का रिटन टेस्ट होगा। इसके बाद इंटरव्यू के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

डिपार्टमेंट वाइज हैं वैकेंसी
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा की जा रही भर्ती में शिक्षा विभाग में लैब असिस्टेंट साइंस के 461 पद, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में लैब असिस्टेंट साइंस के 16 पद, राजस्थान स्टेट फॉरेंसिंक साइंस लैब में लैब असिस्टेंट साइंस के 14 पद और जूनियर लैब असिस्टेंट के 48 पद, कॉलेज एजुकेशन कमिश्नरेट में लैब असिस्टेंट साइंस के 208 पद, लैब असिस्टेंट ज्योग्राफी के 128 पद, लैब असिस्टेंट होम साइंस के 37 पद सहित कुल 1012 पदों पर भर्ती की जाएगी।

योग्यता
उम्मीदवारों को संबंधित विषयों के साथ सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा पास किया होना चाहिए। साथ ही देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने और राजस्थान की संस्कृति का नॉलेज होना जरूरी है।

सैलरी
लैब असिस्टेंट के लिए पे-मैट्रिक्स लेवल-8 और जूनियर लैब असिस्टेंट का वेतनमान पे-मैट्रिक्स लेवल-5 के तहत सैलरी दी जाएगी। हालांकि शुरूआती 2 साल प्रोबेशन पीरियड में फिक्स वेतनमान पारिश्रमिक दिया जाएगा।

आयु सीमा
लैब असिस्टेंट भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 तक कम से कम 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही अगर राजस्थान में किसी साल लैब असिस्टेंट की भर्ती नहीं निकली हो और आवेदक उस साल आवेदन के लिए पात्र हो। तो उसे अधिकतम 3 साल आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान सरकार के पशुपालन विभाग के लिए पशुधन सहायक के 1136 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। इसमें गैर-अनुसूचित क्षेत्र (Non Scheduled Area) के 981 और अनुसूचित क्षेत्र (Scheduled Area) के 155 पद शामिल हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 7वें वेतनमान के तहत 26,300-85,500 रुपए की पे स्केल दी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया
आवेदन ऑनलाइन करना होगा। कैंडिडेट्स ऑनलाइन आवेदन करने से पहले sso id बना लें। आईडी और उसका पासवर्ड याद रखें। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा।

आवेदन और परीक्षा शुल्क
कैंडिडेट्स को ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से कर्मचारी चयन बोर्ड को शुल्क भेजना है। जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी या अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस है। राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा, अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए, सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट्स के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क है।

वेतनमान
राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले 7वें वेतनमान के अनुसार पशुधन सहायक पद के लिए पे मेट्रिक्स लेवल 8 और वेतनमान 26300-85500 दिया जाएगा। प्रॉबेशन पीरियड में राजस्थान सरकार के आदेश और नियमों के अनुसार पारिश्रमिक दिया जाएगा।

पात्रता और शैक्षणिक योग्यता
फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ सीनियर सेकेंडरी (12वीं क्लास) पास या हॉर्टिकल्चर, एनिमल हस्बेंडरी और बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास। साथ ही राजस्थान सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से पशुधन सहायक की 1 या 2 साल की ट्रेनिंग। हिंदी और किसी एक राजस्थानी बोली की वर्किंग नॉलेज।

आयु
आवेदक की उम्र 1 जनवरी 2023 को 18 साल से ऊपर हो, लेकिन वह 40 साल का नहीं हुआ हो। यदि किसी साल भर्ती नहीं निकली हो और आवेदक उस साल आवेदन के लिए पात्र हो तो उसे छूट दी जाएगी। अधिकतम 3 साल से ज्यादा उम्र में छूट नहीं दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क जमा कराने और ऑनलाइन आवेदन का पीरियड
19 मार्च 2022 से 17 अप्रैल 2022 की रात 11 बजकर 59 मिनट तक आवेदन पत्र ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। पशुधन सहायक भर्ती परीक्षा 4 जून 2022 को आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर होगी।

राज्यसभा में 100 पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसमें प्रोटोकॉल अधिकारी, सचिवालय सहायक, ट्रांसलेटर, पर्सनल असिस्टेंट, सहायक अनुसंधान और ऑफिस वर्क असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 56 साल से कम उम्र के उम्मीदवार 2 मई तक राज्यसभा की ऑफिशल वेबसाइट rajyasabha.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नाम पदों की संख्या
विधायी/कार्यकारी/प्रोटोकॉल ऑफिसर 12
विधायी/समिति/कार्यकारी/प्रोटोकॉल अधिकारी 12
सहायक विधायी/समिति/कार्यकारी/प्रोटोकॉल अधिकारी 26
सचिवालय सहायक 27
सहायक अनुसंधान/संदर्भ अधिकारी 3
ट्रांसलेटर 15
पर्सनल असिस्टेंट 15
ऑफिस वर्क असिस्टेंट 12

योग्‍यता
राज्यसभा में 100 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएशन करने वाले उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। पहले से सेंट्रल, स्टेट या पीएसयू में नौकरी कर रहे कैंडिडेट्स ही अप्लाई कर सकते हैं। नियुक्तियां डेप्यूटेशन बेसिस की जाएंगी।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयुसीमा 56 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

  • इच्छुक उम्मीदवार राज्यसभा की वेबसाइट rajyasabha.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म को भरें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म को डायरेक्टर (पर्सनल), रूम नंबर 240, सेकंड फ्लोर, राज्यसभा सचिवालय, पार्लियामेंट ऑफ इंडिया, 1100091 पर भेज दें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान में टीचर्स के 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए भर्ती विज्ञप्ति जल्द ही जारी की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही कराएगा परीक्षा
शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर रीट का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद रीट पास कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए एक और परीक्षा होगी। इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी।

वहीं पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को मार्च के आखिर या फिर अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में काउंसलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। जबकि अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जुलाई तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर कुल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

खबरें और भी हैं…



Source link