5 साल पुराना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट कैसे निकालें? जानें इसका तरीका

0
23


नई दिल्ली. आजकल मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट का जमाना है. बैंकों के ज्यादातर काम घर बैठे मोबाइल से ही निपटा लिए जाते हैं. एक जमाना था जब छोटे-छोटे कामों के लिए बैंकों में जाना पड़ता था. लेकिन अब ये सब चीजें आसान हो गई हैं. अब मोबाइल से ही बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर किसी के अकाउंट में पैसे भेजने तक का काम हो जाता है. लेकिन क्या आप कई साल पुराना बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं? आइए बताते हैं.

ज्यादा पुराना स्टेटमेंट नहीं देखा जा सकता ऑनलाइन

आमतौर पर बैंक स्टेटमेंट देखने के लिए पासबुक पर बैंक में जाकर एंट्री करानी होती है. कुछ समय पुराना स्टेटमेंट तो आसानी से देख सकते हैं, वहीं अगर आपको 5 साल पुराने स्टेटमेंट देखने की जरूरत पड़ जाए तो आप क्या करेंगे? आपको बता दें कि इतने साल पुराना स्टेटमेंट आप मोबाइल से नहीं निकाल सकते. इसके लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में जाकर संपर्क करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: PAN Card: शादी के बाद पैन कार्ड में कर लें ये जरूरी बदलाव, नहीं तो होगी परेशानी

ऑनलाइन निकाल सकते हैं केवल इतना पुराना स्टेटमेंट

देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की बात करें तो इसकी वेबसाइट से आप केवल तीन साल पुराना स्टेटमेंट ही निकाल सकते हैं. अगर आप इससे पुराना स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना होगा. वहां कुछ जरूरी दस्तावेज दिखाने के बाद आप पुराना स्टेटमेंट देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस तारीख को आएगी किसान सम्मान निधि की 10वीं किश्त, सरकार ने कर ली हैं तैयारियां पूरी

 

PNB के ग्राहक ऐसे देख सकते हैं पुराना स्टेटमेंट

वहीं अगर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की बात करें तो ये बैंक ऑनलाइन पासबुक एप के जरिए केवल 90 दिन पुराना स्टेटमेंट निकालने की सुविधा देती है. अगर आप इससे पुराना स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको PNB के e-statement के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसे PNB को ईमेल या SMS भेज कर शुरू किया जा सकता है. इस सर्विस को आप PNB कस्टमर केयर को कॉल करके भी शुरू कर सकते हैं.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here