5 Benefits of Yoga: योगा से मिलने वाले ये 5 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, सिर से लेकर पैर तक हो जाएंगे हेल्दी

0
67


योगा को अपने डेली रुटीन में शामिल करना बहुत जरूरी है. आज के माहौल में योगा करना हम सभी के लिए आवश्यक हो गया है. क्योंकि योगासन तनावपूर्ण माहौल में शरीर और दिमाग को रिलैक्स करता है और 5 चौंकाने वाले फायदे प्रदान करता है. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि योगा के फायदे कौन-से हैं.

Benefits of Yoga: योगा करने के चौंकाने वाले फायदे
योगा सिर्फ आसनों का समूह नहीं है, बल्कि यह जीवन जीने का एक स्वस्थ तरीका है. जो आपको फिजिकल और मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाता है. आइए योगा के फायदों के बारे में जानते हैं.

1. ताकत, संतुलन और लचीलेपन में बढ़ोतरी
योगा के दौरान आपको धीमी-धीमी मूवमेंट और गहरी सांस लेनी होती है. जो कि शरीर की मसल्स को वार्म-अप करती हैं और ब्लड फ्लो बढ़ाती हैं. इससे शरीर का संतुलन और लचीलेपन में बढ़ोतरी होती है. वहीं, योगासन को होल्ड करने पर शरीर की ताकत बढ़ती है.

2. रिलैक्स होना और नींद में सुधार
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रात के समय बेड पर कुछ योगासन किए जा सकते हैं. ये नाइटटाइम योगा पोज शरीर और दिमाग को रिलैक्स करते हैं, जिससे जल्दी और गहरी नींद प्राप्त होती है. पर्याप्त और गहरी नींद मिलने से आप रिलैक्स रहते हैं और हेल्दी बनते हैं.

3. एनर्जी मिलती है और मेंटल हेल्थ में बेहतरी
योगा करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं. वहीं, योगा करने से मूड भी बेहतर होता है और मानसिक तनाव कम होता है. मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए योगा करनी चाहिए.

4. हार्ट हेल्दी होता है
योगा की रोजाना प्रैक्टिस करने से अंदरुनी तनाव और सूजन में कमी आती है, जिससे दिल पर पड़ने वाला अतिरिक्त प्रेशर भी कम होने लगता है. इस तरह योगासन आपके दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और साथ ही शरीर का वजन असंतुलित तरीके से बढ़ने से रोकता है.

5. शारीरिक दर्द से राहत
अगर आप कमर दर्द, गर्दन दर्द, घुटनों के दर्द आदि किसी भी शारीरिक दर्द से परेशान हैं, तो भी योगा की मदद ले सकते हैं. हालांकि, आपको इसके लिए किसी योगा एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए. क्योंकि गलत योगासन करने से शारीरिक अंगों पर ज्यादा प्रेशर पड़ सकता है और समस्या गंभीर हो सकती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link