6 सरकारी डिपार्टमेंट्स में निकली बंपर वैकेंसी: SSC, शिक्षा विभाग, आर्मी, ESIC, बिजली विभाग में सितंबर तक आवेदन

0
15


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • RSMSSB Upcoming 8th Pass Recruitment 2022; Vacancies In SSC, Education Department, Army, ESIC, Electricity Department | Apply Online

जयपुर2 घंटे पहले

केंद्र और राज्य सरकार के 6 विभागों में कुल दस हजार से ज्यादा पदों भर्तियां निकली हैं। जिसके लिए 8वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकेंगे। इनमें कर्मचारी चयन आयोग ने 1411, राजस्थान शिक्षा विभाग में 6007, कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने 491, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 1166, भारतीय संसाधन कर्मचारी विभाग ने 1400 और भारतीय सेना ने 155 पर भर्तियां की जाएंगी।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हेड कांस्टेबल (ड्राइवर) के 1411 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 30 साल की उम्र तक के 12वीं पास उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर 29 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर होगा।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस होना चाहिए।

आयु सीमा

कांस्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी। जबकि स्पोर्ट्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है।

रिटन टेस्ट से होगा सिलेक्शन

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार को सिलेक्शन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) पास करनी होगी। यह परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल, अंकगणित के 10 सवाल और सड़क नियमों, गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान, वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे। इसको पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्युमेंट वैरिफिकेशन और फिर मेरिट के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 21 हजार 700 से लेकर 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

फीस

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य/ ओबीसी के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / महिला / भूतपूर्व सैनिक से फीस नहीं ली जाएगी।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए क्लिक करें

सरकारी कंपनी पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने 1166 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत पीजीसीआईएल अपनी लखनऊ, पटना, गुड़गांव, फरीदाबाद, जम्मू, कोलकाता, शिलांग, भुवनेश्वर, नागपुर, वडोदरा, हैदराबाद एवं बेंगलुरु यूनिट में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती कर रहा है। जिसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार 31 जुलाई तक ऑफिशियल वेबसाइट powergrid.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

12 से 15 हजार रुपए होगी सैलरी

ग्रैजुएट अप्रेंटिस के लिए 15000 रुपए, एग्जीक्यूटिव के लिए 15000 रुपए एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस के लिए 12000 प्रति माह सैलरी निर्धारित है।

चयन प्रक्रिया

कैंडिडेट का सिलेक्शन एजुकेशन सर्टिफिकेट में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए क्लिक करें

नोटिफिकेशन के लिए क्लिक करें

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश में 6007 पदों पर शारीरिक शिक्षक (PTI) की भर्ती निकाली है। इनमें 5546 पदों के लिए 22 जुलाई कैंडीडेट ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं 25 सितंबर को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जबकि 461 पदों पर कैंडीडेट 13 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडीडेट को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सीटिजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी। साथ ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे। कैंडीडेट को परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेब साइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। एप्लिकेशन आईडी जनरेट करनी होगी।

अधिक जानकारी के लिए यहां करें क्लिक

आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन देखें

कर्मचारी राज्य बीमा निगम, ESIC ने फैकल्टी पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके तहत 491 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की जाएगी। भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार 18 जुलाई तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

एमडी/ एमएस की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

इंटरव्यू के माध्यम से कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को तय पैटर्न में आवेदन पत्र भरकर नीचे दिए गए पते पर 18 जुलाई तक भेजना होगा।

द रीजनल डायरेक्टर ESI कारपोरेशन, पंचदीप भवन सेक्टर 16, लक्ष्मी नारायण मंदिर फरीदाबाद 121002, Haryana

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

भारतीय संसाधन कर्मचारी विभाग (IRWD) ने क्लर्क, ड्राइवर, चपरासी के 1400 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए आठवीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार IRWD की ऑफिशियल वेबसाइट irwd.co.in पर जाकर 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते है। जिसमे सिलेक्ट होने पर उमीदवार को हर महीने 20 हजार से लेकर 1 लाख तक सैलरी दी जाएगी।

महत्वपूर्ण जानकारी

  • खाली पद – 1400 से अधिक
  • योग्यता – 10वीं, 12वीं पास, ग्रेजुएशन, इंजीनियर
  • IRWD ऑफिशियल वेबसाइट – irwd.co.in
  • आवेदन करने की आखिरी तारीख – 7 जुलाई 2022
  • आयु सीमा – 18 – 42 वर्ष (कैटेगरी और पद के अनुसार अलग हो सकती है)

ऐसे करें आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइट irwd.co.in पर क्लिक करें।
  • अब जिस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उसके सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • आवेदन पत्र में सभी डिटेल्स को अच्छी तरह भरें।
  • अब सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म जमा हो जाने के बाद एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।

भारतीय सेना ने 155 पदों पर कुक और हेल्पर की भर्ती निकाली हैं। जिसमें मध्य कमान के लिए 88 पद और दक्षिण कमान के लिए 67 पद शामिल हैं। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते है।

सिलेक्शन

155 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इस दौरान रिटन टेस्ट में उम्मीदवारों से 150 अंको के 150 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इसमें सिलेकट होने पर उम्मीदवार को फिजिकल और स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इनमें से मेरिट के आधार सिलेक्शन किया जाएगा।

आयु सीमा

उम्‍मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

योग्‍यता

सेना में निकली भर्ती में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता 10 वीं तय की गई है। जबकि कुक की नौकरी के लिए उम्‍मीदवार को कुकिंग की नॉलेज होना जरुरी है।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 19,900 रुपए से लेकर 20,500 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सेना की ऑफिशियल वेबसाइट ndianarmy.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Current Recruitment Openings के लिंक पर जाएं।
  • इसमें Apply Here की ऑप्शन पर जाएं।
  • मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म को अटेस्टेड कर के मुख्यालय, मध्य कमान (बीओओ -1), सैन्य अस्पताल जबलपुर (म.प्र.) – 482001 पर भेजना होगा।

ये भी पढ़ें-

REET लेवल-2: SST का कंप्लीट मॉडल टेस्ट पेपर:सामाजिक अध्ययन, बाल विकास, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत के 150 टॉप सवाल करें सॉल्व

खबरें और भी हैं…



Source link