7 महीने में 70 हजार पदों पर बंपर भर्तियां: रेलवे, इंडियन नेवी, टीचर्स समेत 7 विभागों में वैकेंसी, कई एग्जाम के लिए जारी है आवेदन प्रक्रिया

0
57


जयपुर14 घंटे पहले

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। 7 महीने में 7 विभागों में लगभग 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इनमें हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजस्थान रिफाइनरी में 46, कंप्यूटर अनुदेशक के 10 हजार 157, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन में 24, भारतीय रेलवे में 756, राजस्थान में टीचर्स के 46 हजार 500, इंडियन नेवी में 1 हजार 531 और राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 67 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड ने 46 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह 15 मार्च तक चलेगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के 42 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी HRRL की ऑफिशियल वेबसाइट www.hrrl.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इनमें ई-5 ग्रेड के 32 एवं ई-6 ग्रेड के 14 पद शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने पर उम्मीदवारों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क जमा नहीं करना होगा।

सैलरी

हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड में ई-5 ग्रेड के पदों के लिए 80,000 से लेकर 2,20,000 रुपए प्रति माह का वेतन दिया जाएगा। वहीं ई-6 ग्रेड पदों के लिए 90,000 से लेकर 2,40,000 रुपए प्रति माह सैलरी तय है।

सिलेक्शन प्रोसेस

हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड में 46 पदों पर उम्मीदवारों का चयन पर्सनल इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार वर्क एक्सपीरियंस और शैक्षिक योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे।

आयु सीमा

हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड में ई-5 पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष तय की गई है, जबकि ई-6 पदों के लिए आयु सीमा 46 साल रखी गई है।

इस पदों पर निकली भर्ती

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रुमेंटेशन, सिविल, केमिकल, फायर एंड सेफ्टी, चार्टर्ड अकाउंटेंट, ह्यूमन रिसोर्सेज, लॉ, इंफॉर्मेशन सिस्टम के 46 पदों पर HPCL राजस्थान रिफाइनरी के लिए भर्ती निकली है।

शैक्षणिक योग्यता

46 पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास बी.ई. / बी.टेक, पोस्ट ग्रेजुएट, इंजीनियरिंग डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय / संस्थान से समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

यहां क्लिक कर करें आवेदन।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 10157 पदों पर कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी है। जिसके लिए 18 से 40 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी 8 फरवरी से 9 मार्च रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

SSO ID होना अनिवार्य

कंप्यूटर अनुदेशक के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा पोर्टल का उपयोग करना होगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in खोलकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SSO ID के जरिए लॉग-इन करके आवेदन भरना होगा। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की SSO ID नहीं है, तो आवेदन से पहले उन्हें SSO ID बनानी होगी।

परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार कंप्यूटर अनुदेशक वरिष्ठ को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 (33,800) के आधार पर सैलरी दी जाएगी, जबकि बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक को पे-मैट्रिक्स लेवल 8 के अनुसार सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

बता दें कि शिक्षा विभाग ने बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 9862 और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के 295 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक जिला स्तर पर पे मैट्रिक्स लेवल एल-8 में लगाए जाएंगे, जबकि वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक राज्य स्तर पर लेवल एल-10 में भर्ती किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी दी है।

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) ने मैनेजर और एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट ongcindia.com पर जाकर 18 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटन टेस्ट व इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

सीनियर लेवल के 2 पदों पर होगी भर्ती

  • जनरल मैनेजर (HSE एंड फायर)
  • जनरल मैनेजर (इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी)-1

योग्यता

मैनेजर के 2 पदों के लिए 57 साल की उम्र तक का उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट जैसी डिग्री होना अनिवार्य है। चार्टर्ड अकाउंटेंट और मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार भी मैनेजर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि उनके पास कम से कम 25 साल का कार्य अनुभव हो जिसमें 7 साल का कार्य अनुभव वरिष्ठ पद पर होना अनिवार्य है।

सैलरी

मैनेजर के पद पर सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 2 लाख 30 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एक्जीक्यूटिव लेवल के 22 पदों पर होगी भर्ती

  • क्रैकर- 1
  • पॉलीमर-1
  • ऑफ़साइड-2
  • मैकेनिकल- 1
  • इंस्ट्रूमेंटेशन- 02
  • इलेक्ट्रिकल- 03
  • फायर- 1
  • SAP- 1
  • मटेरियल मैनेजमेंट- 6
  • फाइनेंस- 02
  • ह्यूमन रिसोर्स (HR)- 02

योग्यता

एग्जीक्यूटिव पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ कार्य अनुभव होना आवश्यक है। एग्जीक्यूटिव के 22 पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग में बैचलर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही फाइनेंस और ह्यूमन रिसोर्स में आवेदन करने वाली उम्मीदवार के पास एमबीए की डिग्री के साथ 2 साल से ज्यादा का कार्य अनुभव होना अनिवार्य है। वहीं क्रैकर प्लांट में डीसीएस संचालन में अनुभव को प्राथमिकता दी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार की डिग्री और कार्य अनुभव को वरीयता दी जाएगी।

सैलरी

एग्जीक्यूटिव के पदों पर सिलेक्शन होने के बाद उम्मीदवार को हर महीने 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक सैलरी तक सैलरी दी जाएगी।

भारतीय रेलवे में ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 756 पदों पर आप्रेंटिस के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार 7 मार्च तक रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcbbs.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

पदों के लिए 10वीं पास के साथ आईटीआई सर्टिफिकेट होल्डर्स उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों के लिए 15 से 24 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन 10वीं और आईटीआई सर्टिफिकेट के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा।

उम्मीदवारों का चयन बिना किसी परीक्षा के सीधे 10वीं अंकों के आधार पर किया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों की मेरिट 10वीं के मार्क्स प्लस आईटीआई के मार्क्स के आधार पर तैयार की जाएगी। शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। डीवी के लिए रिक्तियों का 1.5 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को ₹100 आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

राजस्थान में टीचर्स के 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। भर्ती विज्ञप्ति मार्च में जारी होगी। जबकि आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही कराएगा परीक्षा
शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर रीट का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद रीट पास कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए एक और परीक्षा होगी। इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी।

वहीं पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को मार्च के आखिर या फिर अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में काउंसलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। जबकि अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जुलाई तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर कुल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

इंडियन नेवी ने ट्रेड्समैन स्किल्ड के 1 हजार 531 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें, सामान्य वर्ग के लिए 697 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 141 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 385 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 215 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 93 पद शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं पास उम्मीदवार इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 20 मार्च 2022 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क

सामान्य वर्ग के उमीदवारों के लिए 205 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा, जबकि एससी/एसटी/PWBDs भूतपूर्व सैनिक और महिलाओं को परीक्षा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

शैक्षिक योग्यता

नेवी में ट्रैड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए उमीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से कक्षा 10वीं पास होने के साथ ही औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) का सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।

आयु सीमा

20 मार्च 2021 को भारतीय नौसेना में ट्रेड्समैन के पदों पर अप्लाई के लिए उमीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल से कम और अधिकतम आयु 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन

20 मार्च के बाद प्राप्त आवेदनों के आधार पर उमीदवारों की स्क्रीनिंग की जायेगी। उसके बाद स्क्रीनिंग में सेलेक्टेड उमीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद मेरिट के आधार पर उमीदवारों का सिलेक्शन होगा।

सैलरी

इंडियन नेवी में ट्रेड्समैन के पदों पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत 19900 रुपए से 63200 रुपए महीने तक सैलरी दी जाएगी।

राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के 67 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें पुलिस कॉन्स्टेबल, कांस्टेबल ड्राइवर, कॉन्स्टेबल बैंड और पुलिस दूर संचार में कॉन्स्टेबल के लिए भर्ती निकाली गई है।

स्पोट्‌र्स कोटे के तहत होने वाली इस भर्ती में दसवीं पास और बारहवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम डेट को बढ़ाकर 19 मार्च किया गया है।

अभ्यर्थियों का चयन स्पोट्‌र्स ट्रायल और मेडिकल वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए 19 मार्च तक राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता

  • जिला पुलिस में कॉन्स्टेबल के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है।
  • आरएसी और एमबीसी बटालियन (बैंड सहित) कॉन्स्टेबल पद के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है।
  • पुलिस दूरसंचार – फिजिक्स और मैथ्स के साथ साइंस में 12वीं पास होना जरूरी है।
  • कॉन्स्टेबल ड्राइवर पद के लिए आवेदन के पास एक वर्ष पहले का बना ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

ऐसे होगा सिलेक्शन

  • उम्मीदवारों का सिलेक्शन चार चरणों में किया जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन
  • स्पोट्‌र्स ट्रायल
  • फिजिकल मेजरमेंट (PMT)
  • मेडिकल एग्जामिनेशन

आवेदन शुल्क

  • राजस्थान पुलिस में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल / ओबीसी / एमबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 500 रुपये का भुगतान शुल्क जमा करना होगा।
  • ईडब्ल्यूएस / ओबीसी (एनसीएल) श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपए का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

खबरें और भी हैं…



Source link