7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA से पहले TA को लेकर आई अच्छी खबर! क्लेम सेटलमेंट की अवधि बढ़ी

0
69


नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest News: 52 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 60 लाख से ज्यादा पेंशनर्स 1 जुलाई से अपने DA और DR की बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच उनके लिए यात्रा भत्ता को लेकर भी एक अच्छी खबर आ गई है. 

TA क्लेम जमा करने की समयसीमा बढ़ी

सरकार ने रिटायरमेंट पर यात्रा भत्ता (Travel Allowance-TA) के क्लेम जमा करने की समय सीमा को 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. हालांकि टूर, ट्रांसफर और ट्रेनिंग के लिए TA क्लेम की समय सीमा 60 दिन ही रहेगी. ये आदेश 15 जून, 2021 से ही लागू हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta का सस्ता वेरिएंट SX Executive लॉन्च, जानें इसकी कीमत, फीचर्स और डिटेल्स

TA की अवधि बढ़ाने की मांग हो रही थी

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की ओर से जारी एक ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि इस विभाग में रिटायर्ड कर्मचारियों और उनके परिवारों की ओर से की जाने वाली यात्रा के संबंध में TA क्लेम्स को जमा करने के लिए समय सीमा बढ़ाने को लेकर कई मांगे मिली हैं. रिटायरमेंट के बाद उन्हें अपने होम टाउन जाकर बसने में यात्रा पूरी करने के 60 दिन के भीतर रिटायर्ड कर्मचारियों को TA क्लेम जमा करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

60 से बढ़ाकर 180 दिन हुई समयसीमा

ये मांग सामने आने के बाद विभाग में इसे लेकर चर्चा हुई और ये देखा गया कि रिटायर होने वाले केंद्रीय कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद परिवार के साथ एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सफर करना और फिर सेटल होना काफी मुश्किल काम है. जिसके लिए TA क्लेम के लिए 60 दिन बहुत कम है. विचार विमर्श के बाद ये तय किया गया कि रिटायरमेंट पर TA क्लेम जमा करने की समय सीमा को 60 दिन से बढ़ाकर 180 दिन कर दिया जाए. 

2018 में घटाई थी समयसीमा

गौरतलब है कि मार्च 2018 में केंद्र सरकार ने रिटायरमेंट पर TA क्लेम की समयसीमा 1 साल से घटाकर 60 दिन की थी. वित्त मंत्रालय ने अनुसार, सरकार को कई सरकारी विभाग इस समयसीमा को बढ़ाने के लिए बोल रहे थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया.

DA एरियर को लेकर बैठक

दूसरी ओर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अपने 3 DA एरियर को लेकर भी उम्मीदें हैं. National Council of JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारियों और वित्त मंत्रालय के साथ बैठक 26 जून को होगी. National Council of JCM के शिवा गोपाल मिश्रा ने बताया कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के DA एरियर का भुगतान और केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों का 7वां वेतन आयोग DR लाभ देना होगा. JCM की राष्ट्रीय परिषद ने ये जानकारी दै है कि इस बैठक की अध्यक्षता भारत के कैबिनेट सचिव करेंगे. 

DA एरियर का कर्मचारियों को बेसब्री से इंतजार

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के DA, DR को 1 जुलाई से फिर से शुरू करने का ऐलान किया है, लेकिन 3 बकाया DA को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया. इसे लेकर कर्मचारियों के मन में आशंकाएं हैं. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार 1 जुलाई से DA बढ़ोतरी के साथ साथ उनका एरियर भी देगी. शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट सेक्रेटरी और वित्त मंत्रालय का DA, DR एरियर को लेकर रवैया काफी सकारात्मक है, क्योंकि ये 1.2 करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स से जुड़ा मुद्दा है. इसलिए JCM की राष्ट्रीय परिषद इस बैठक को लेकर काफी आशावान है, उन्हें उम्मीद है कि बैठक से अच्छी खबर निकलकर सामने आएगी.

ये भी पढ़ें- IDBI Bank को प्राइवेट हाथों में देने की तैयारी, सरकार बेचेगी अपना हिस्सा, मंगाईं सलाहकारों की बोलियां

LIVE TV





Source link