7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है Triple Bonanza! सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, जानिए सबसे बड़ा अपडेट

0
11


7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7th Pay Commission) मिलने वाले हैं. इसमें पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. दूसरा तोहफा, DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने के अंत तक आ सकते हैं.

फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है. एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक में मार्च 2022 में उछाल आया था जिसके बाद यह तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है. अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- SBI FD Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों के ल‍िए खुशखबरी, बैंक ने दिया शानदार तोहफा, अब होगा बड़ा फायदा

डीए एरियर पर बातचीत पर फैसला

गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है. गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है, क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ की गणना हो चुकी है. बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज खाते में आएगा.





Source link