7th Pay Commission : केंद्रीय कर्म‍ियों को झटका, 18 महीने के DA Arrear पर बड़ा अपडेट

0
29


7th Pay Commission Latest News : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को साल 2020 से अटका 18 महीने का डीए एर‍ियर (DA Arrear) अब नहीं मिलेगा. कोविड-19 संक्रमण के टाइम पर रोके गए महंगाई भत्‍ते (DA) की तीन किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा. ऐसे में 18 महीने के DA एरियर का इंतजार कर रहे कर्म‍ियों को बड़ा झटका लगा है.

DA का एरियर देने से मना क‍िया

हमारी सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए DA का एरियर (DA Arrear) नहीं दिया जाएगा. गौरतलब है क‍ि यह एरियर (DA Arrear Payment) कोरोना महामारी के कारण महंगाई भत्ते को फ्रीज करने के समय का है.

3 किस्त जारी करने का अनुरोध ठुकराया

केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि एरियर देने पर कोई विचार नहीं है. वित्त मंत्रालय ने पेंशनभोगियों से तत्काल राहत कार्य के लिए कोविड-19 महामारी के वक्त रोकी गई महंगाई राहत (Dearness Relief Arrear) की 3 किस्तों को जारी करने के अनुरोध को ठुकरा दिया.

एक अनुमान के मुताब‍िक केंद्र सरकार के पेंशनर्स और कर्मचार‍ियों के ल‍िए DR और DA का कुल एर‍ियर 34 हजार करोड़ रुपये है. पेंशन नियमों की समीक्षा के लिए स्वैच्छिक एजेंसियों की स्थाई समिति (Standing Committee on Voluntary Agencies) की 32वीं बैठक में व्यय विभाग (DOI) के एक प्रतिनिधि ने स्पष्ट किया कि पिछले DA और DR की एरियर राशि को जारी नहीं किया जाएगा. DOI केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ही एक ब्रांच है.

3 बार बढ़ चुका है DA और DR

1 जुलाई 2021 से DA पर हटे प्रतिबंध के बाद महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 बार बढ़ाया जा चुका है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा पेंशन विभाग पेंशनर्स के कल्याण की देखभाल करता है और कई स्तरों पर उनकी शिकायतों का समाधान करता है. लेकिन, DA और DR का वितरण मंत्रालय के दायरे में नहीं आता है.

मार्च में बढ़ाकर 34 फीसदी क‍िया गया महंगाई भत्‍ता

हालांकि, सरकार ने 1 जुलाई से DA-DR की पिछली बढ़ी हुई तीन किस्तों को जारी कर दिया था. बता दें, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 28 फीसदी किया गया था. इससे पहले उन्हें 17 फीसदी की दर से भुगतान हो रहा था. वहीं, अक्टूबर 2021 में इसे 3 फीसदी और बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया. वहीं, मार्च 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link