7th Pay Commission: केंद्र के बाद इस राज्य ने भी बढ़ाया कर्मचारियों का DA, दो क‍िस्‍तों में आएगा एर‍ियर

0
19


7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के बाद अब एक और राज्‍य सरकार ने कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. राजस्‍थान और ह‍िमाचल प्रदेश सरकार के बाद गुजरात सरकार ने कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 3 प्रत‍िशत (Gujrat DA Hike) बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. यह फायदा 7वें वेतन आयोग के अधिकारियों को 1 जुलाई 2021 से 3% महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाएगा. राज्‍य सरकार की तरफ से यह ऐलान बेहद खास मौके पर क‍िया गया है.

1 जुलाई 2021 से म‍िलेगा फायदा

आपको बता दें गुजरात का गठन 1 मई के द‍िन ही हुआ था. ऐसे में कर्मचार‍ियों के ल‍िए गुजरात फाउंडेशन डे (Gujrat Foundation Day) यादगार बन गया है. 1 जुलाई 2021 से छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को 7% महंगाई भत्ता दिया जाएगा. इस फैसले से 9.38 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. 10 माह की बकाया राशि का भुगतान दो किस्तों में किया जाएगा. पहली किस्त मई 2022 और दूसरी किस्त जून 2022 में दी जाएगी.

पेंशनर्स और कर्मचार‍ियों को होगा फायदा

राज्‍य सरकार की इस घोषणा के बाद उन कर्मचार‍ियों को फायदा होने वाला है, ज‍िन्‍हें सातवें वेतन आयोग का फायदा पहले से ही म‍िल रहा है. गुजरात फाउंडेशन डे के मौके पर राज्‍य के लोगों को पीएम मोदी ने भी बधाई दी थी. 1 मई को ही महाराष्‍ट्र राज्‍य का भी गठन हुआ था.

प‍िछले 10 महीने का एर‍ियर द‍िया जाएगा

राज्‍य सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को प‍िछले 10 महीने का एर‍ियर द‍िया जाएगा. एर‍ियर की यह राश‍ि उनके खाते में दो समान क‍िस्‍तों में आएगी. जुलाई 2021 से लेकर नवंबर 2021 तक का एर‍ियर मई 2022 की सैलरी में आएगा. वहीं द‍िसंबर 2021 से अप्रैल 2022 तक के एर‍ियर की राश‍ि जून 2022 की सैलरी में दी जाएगी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here