7th Pay Commission: 18 महीने के DA बकाया पर सरकार ने कही बड़ी बात, जानिए कब तक मिलेगा पैसा

0
20


DA: केंद्रीय कर्मचारियों को Dearness Allowance (DA) बढ़ने की उम्मीद काफी रहती है. वहीं सरकार की ओर से समय-समय पर समीक्षा कर डीए में बढ़ोतरी की जाती है. हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का डीए अभी तक बाकी है. जिसको लेकर सरकार की ओर से संसद में भी जवाब दाखिल किया गया है. साथ ही 18 महीने के बकाया डीए को लेकर भी चर्चा की गई है. केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी अपने 18 महीने के महंगाई भत्ते (DA) बकाया का इंतजार कर रहे हैं. जिसको लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कोरोना के बाद ऐसा सरकारी वित्त पर दबाव कम करने के लिए किया गया था.

तीन किस्तें फ्रीज

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में कहा कि 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की केंद्र सरकार के कर्मचारियों की डीए की तीन किस्तों को फ्रीज करने का फैसला कोरोना वायरस को देखते हुए लिया गया था. कोरोना काल में सरकार पर काफी आर्थिक दबाव देखने को मिला था. ऐसे में वित्त के दबाव को कम करने के लिए ऐसा कदम उठाया गया था.

Dearness Allowance
पंकज चौधरी ने बताया कि साल 2020 में महामारी के कारण आए वित्तीय प्रभाव और सरकार के जरिए उठाए गए कल्याणकारी उपायों के वित्तपोषण के वित्तीय वर्ष 2020-21 की खातिर बकाया DA/DR को जारी करना संभव नहीं माना गया था. हालांकि ये 18 महीने का बकाया DA कब तक चुकाया जाएगा, इसको लेकर फिलहाल सरकार की ओर से रुख साफ नहीं किया गया है.

18 महीने का बाकी है पैसा
चौधरी ने साथ ही बताया कि 18 महीने के DA/DR बकाया जारी करने के संबंध में केंद्र सरकार के अलग-अलग कर्मचारियों/पेंशनरों के संघों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं. वहीं पिछले साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बताया गया था कि डीए और डीआर को रोककर करीब 34,402 करोड़ रुपये सरकार की ओर से बचाए गए थे. हालांकि जुलाई 2021 में डीए से रोक हटा दी गई और कर्मचारियों को डीए और डीआर भत्ते मुहैया करवाए गए थे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link